Wednesday, June 19, 2024

Latest Posts

*डॉ उषा नरेंद्र जैन को मिला अंतरराष्ट्रीय पैडओमैन की उपाधि*

महिला एवं सामाजिक जागरूकता कल्याण समिति की अध्यक्ष डॉ उषा नरेन्द्र जैन जो काफी समय से किशोरियों व महिलाओं को मासिक धर्म स्वस्छता पर लगातार कार्य कर रही है,सैकड़ों पड्यात्रायें भी निकाल चुकी, इनके इन कार्यों की सराहना करते हुऐ एनसीडब्ल्यूडीसी ने 2 मई 2023 को डॉ जैन को अंतरराष्ट्रीय पैड ओमेन की उपाधि से सम्मानित किया,इसके लिये डॉ जैन ने अंतराष्ट्रीय पैडमैन लेजेंड लीडर प्रोफ़ेसर बिरेन्द्र दवे जी का आभार व्यक्त किया है।

डॉ जैन बताती है कि किशोरियों को मासिक धर्म स्वच्छता की सही जानकारी न होने की वजह से बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पडता है और साथ ही भविष्य में बड़ी बीमारी होने के खतरे भी बन जाते है इसलिए महावारी स्वच्छता प्रबंधन की जानकारी देश की हर बहन बेटी को होना अति आवश्यक है। आगे उनका कहना है कि महिलायें चेहरे का ज्यादा ध्यान रखती है जबकि महिलाओं में ज्यादातर बीमारियों चेहरे से नही बल्कि इंटिमेट एरिया से शुरू होती है।

महावारी स्वस्छता प्रबंधन के अंर्तगत उन्होंने बताया कि हमें 100% कॉटन का सेनेटरी नेपकीन यूज़ करना चाहिये जो हमारे वातावरण के लिये हानिकारक न हो और हर 5 घण्टे बाद उसको चेंज करना व उसके बाद पेपर में लपेटकर ही उसको डिस्पोज करना चाहिये और इंटीमेट एरिया के लिये हमें इंटीमेट वाश का यूज करना चाहिये जिससे हमारे इंटीमेट एरिया का पीएच लेबल बेलेंस रहे। अभी तक डॉ जैन

सैकड़ों स्कूलों, मौहल्लों व गाँव में इस तरह के कैम्प अपनी टीम के साथ कर चुकी है और हजारों की संख्या में मेंस्ट्रुअल हाईजीन की किट महिलाओं व बालिकाओं को बांट चुकी है और एक अभियान के तौर पर हमारे देश की बहन बेटीयों की समस्याओं का निदान करते हुऐ आ रही है।

डॉ जैन देश ही बहन बेटीयों को मासिक धर्म स्वस्छता प्रबन्ध के प्रति जागरूक करने के लिये अपनी टीम के साथ मिलकर सैकड़ों पड्यात्रायें निकाल चुकी है।

एक नारा

*सहना नही अब कहना है,क्योंकि स्वस्थ रहना हमारा हक है।*

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.