Sunday, July 21, 2024
Home Blog

आढ़ती के पुत्र ने दो पल्लेदारों को अपनी लाईसेंसी पिस्टल से गोली चलाकर किया घायल

0

आढ़ती के पुत्र ने दो पल्लेदारों को अपनी लाईसेंसी पिस्टल से गोली चलाकर किया घायल

काशीपुर। नवीन अनाज मंडी में कहासुनी के बाद दो पल्लेदारों को आढ़ती के पुत्र पर अपनी लाईसेंसी पिस्टल से गोली चलाकर घायल कर देने का आरोप है। दोनों घायलों को घायल अवस्था में हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल रैफर किया गया है।
जानकारी के अनुसार मुरादाबाद रोड स्थित नवीन अनाज मंडी में आढ़ती वीरेंद्र की आढ़त है। बताया गया कि आज दोपहर बाद आढ़ती वीरेन्द्र के पुत्र मोहित ने उसके पास काम करने वाले दो पल्लेदारों से माल की लोडिंग के लिए कहा तो उन्होंने गर्मी ज्यादा होने की बात कहते हुए उस समय काम करने से मना कर दिया। इस बात को लेकर पल्लेदारों व मोहित में कहासुनी ज्यादा बढ़ गयी और बताया जा रहा है कि उसने पल्लेदार को थप्पड़ मार दिया। इस पर पल्लेदार गांव में चले गये और अपने साथ बहुत से लोगों को लेकर आढ़त पर पहुंच गये, जिस मोहित ने बहुत सारे लोगों को देखकर दोनों पल्लेदारों नजाकत व नसीम निवासी सरवरखेड़ा पर अपनी लाइसेंसी पिस्टल से गोली चला दी। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची कुंडा थाना पुलिस ने पिता-पुत्र वीरेंद्र व मोहित को हिरासत में ले लिया है। एसपी अभय सिंह के मुताबिक नसीम के पेट के ऊपरी हिस्से में जबकि नजाकत के पैर में गोली लगी है। मामले में तहरीर आ गई है। एसपी ने बताया कि कि फिलहाल दोनों घायल खतरे से बाहर हैं।

सीएम धामी ने उत्तराखंड में हेली सेवाओं को बढ़ाने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिए

0

सीएम धामी ने उत्तराखंड में हेली सेवाओं को बढ़ाने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिए

सीएम ने हवाई सेवाओं के साथ यात्रियों को सुलभ सेवा देने की भी बात कही

देहरादून मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में हेली सेवाओं के विस्तार के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक जनपद और महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल हवाई सेवा से जुड़े इस दिशा में तेजी से कार्य किये जाएं। जौलीग्रांट के साथ ही पंतनगर एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग की व्यवस्था तथा इनके विस्तारीकरण एवं अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर भी ध्यान देने को कहा है। मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों एवं पर्यटकों को बेहतर हवाई सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु टिकट बुकिंग एवं टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिये भी कारगर व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने पर ध्यान देने को कहा है। सचिवालय में नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के निदेशक मण्डल की नवीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि राज्य में हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। केन्द्र सरकार के स्तर पर इसके लिए जो भी सहयोग की आवश्यकता है, उसका पूरा प्रस्ताव बनाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि देहरादून के साथ ही पंतनगर एयरपोर्ट की देश के प्रमुख शहरों से कनेक्टिविटी बढ़ाने की दिशा में कार्य किये जाए। पंतनगर एयरपोर्ट क्षेत्र में भूमि का सही उपयोग हो, इसके लिए भी उन्होंने मास्टर प्लान बनाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने तथा डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड की सफलता के लिए हवाई कनेक्टिविटी को विस्तार तथा मजबूती प्रदान करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बेहतर हवाई सुविधाओं के आधार पर हमें लोगों को उत्तराखण्ड आने के लिये प्रेरित करना होगा। मुख्यमंत्री ने यूकाडा से आय के संसाधनों में वृद्धि के प्रयासों पर भी ध्यान देने को कहा। उन्होंने नैनी सैनी, चिन्यालीसौड एवं गौचर हवाई पट्टियों को भी सुविधायुक्त बनाये जाने को कहा ताकि यहां पर भी छोटे वायुयान की सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने उड़ान योजना के तहत विकसित किये जा रहे हेलीपोर्टों को भी आवश्यक संसाधनों से सुविधायुक्त बनाये जाने पर भी ध्यान देने को कहा। मुख्यमंत्री ने हेलीपैड, ग्राउंड और हैंगर के लैडिंग, पार्किंग शुल्क बढ़ाये जाने के प्रस्ताव को युक्ति संगत बनाये जाने को कहा। बैठक में राज्य के लिए नये वायुयान खरीदने के प्रस्ताव पर सहमति बनी कि इसके खरीदने की प्रक्रिया शुरू की जाय। नया वायुयान खरीदे जाने तक एक वायुयान लीज पर लिया जाए। हेली सेवा संचालन के लिए आपातकालीन स्थिति में हवाई यातायात नियंत्रक (ए.टी.सी) से संपर्क स्थापित करने के लिए श्री केदारनाथ धाम एवं सहस्त्रधारा हेलीपैड पर मानवयुक्त यातायात नियंत्रक केन्द्र स्थापित करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी से एमओयू किये जाने तथा उस पर आने वाले व्यय के सबंध में अनुमोदन प्रदान किया गया। कुमांऊ मण्डल क्षेत्र में हेलीकॉप्टर में तेल भरने के लिए एक फ्यूल पम्प एवं तेल के बैरल परिवहन करने के लिए वाहन क्रय किये जाने के लिए अनुमोदन दिया गया। बैठक में यूकाडा की विगत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि के साथ ही वर्तमान बैठक में प्रस्तुत विभिन्न विषयों पर चर्चा के साथ ही सहमति प्रदान की गई।

सीएम ने बीमा राशि का चेक श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति को सौंपा

0

सीएम ने बीमा राशि का चेक श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति को सौंपा

देहरादून मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में गुरूवार को सचिवालय में चार धाम यात्रा पर आने वाले दर्शनार्थियों की सुरक्षा बीमा के तहत मानव उत्थान सेवा समिति ने यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंश कंपनी लिमिटेड द्वारा बीमा प्रीमियम की धनराशि सेवाकर सहित 3,67,995 (तीन लाख सड़सठ हजार नौ सौ पिचानबे) की धनराशि का चैक श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति को सौंपा गया।

इस अवसर पर पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज, बी.के.टी.सी. अध्यक्ष अजेन्द्र अजय, डीजीएम यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंश कंपनी लिमिटेड सुश्री गीता आनंद, सीनियर मैनेजर जितेन्द्र सिंह, श्री सुयश रावत आदि उपस्थित थे।

डी पी एस ने किया अभिभावकों के लिए इफेक्टिव पेरेंटिंग कार्यशाला का आयोजन

0

डी पी एस ने किया अभिभावकों के लिए इफेक्टिव पेरेंटिंग कार्यशाला का आयोजन

दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर द्वारा अभिभावकों के लिए इफेक्टिव पेरेंटिंग विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य अभिभावक किस प्रकार अपने बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए प्रेरणात्मक तरीके से उन्हें आगे बढ़ने को प्रेरित कर सकते हैं था। कार्यशाला में मुख्य अतिथि और कार्यशाला अनुदेशक के रूप में श्री राजेश अग्रवाल, सस्थापक रि-बिर्थ अकादमी उपस्थित थे।

जिन्होंने बड़े ही सुन्दर और रोचक तरीके से अपने विषय को अभिभावकों के समक्ष रखा। इस अवसर पर विधालय के चेयरमैन श्री सुरजीत सिंह ग्रोवर जी ने श्री अग्रवाल का विशेष धन्यवाद दिया और कहा कि वर्तमान समय में शिक्षा एक विधुर्वीय प्रक्रिया का है जिसमें एक ध्रुव पर विधालय है और दूसरे ध्रुब पर अभिभावक है और दोनों मिलकर छात्र के सवर्णिम भविष्य की नींव तैयार कर सकते हैं। श्री ग्रोवर ने कहा कि हम सदैव अपने अभिभावकों के लिए समर्पित हैं और भविष्य में भी इस तरह की कार्यशाला का आयोजन करवाते रहेंगे ताकि अभिभावकों का उचित मार्गदर्शन हो सके।

विधायक शिव अरोरा ने दिशा की बैठक मे उठाये रुद्रपुर विधानसभा से जुड़े महत्वपूर्ण विषय जिसमे केंद्रीय विद्यालय, इंटर कॉलेज, शमशान घाट सौन्दर्यकरण, सड़को के निर्माण कार्य जैसे विषय शामिल

0

विधायक शिव अरोरा ने दिशा की बैठक मे उठाये रुद्रपुर विधानसभा से जुड़े महत्वपूर्ण विषय जिसमे केंद्रीय विद्यालय, इंटर कॉलेज, शमशान घाट सौन्दर्यकरण, सड़को के निर्माण कार्य जैसे विषय शामिल

रुद्रपुर। आज कलेक्ट्रेट स्थित ए पी जे अब्दुल कलाम सभागार मे आयोजित हुई दिशा की बैठक, जो नैनीताल उधम सिंह नगर लोकसभा सांसद अजय भट्ट द्वारा ली गयी, बैठक मे सांसद भट्ट ने उधम सिंह नगर क्षेत्र मे चल रहे विकास कार्य व भविष्य मे होने वाले कार्यों पर समीक्षा की, जिसमे जिला अधिकारी से लेकर सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
वही बैठक मे रुद्रपुर विधायक शिव अरोरा ने भी सांसद अजय भट्ट की मौजूदगी मे रुद्रपुर विधानसभा से जुड़े मुद्दों को बैठक मे उठाया, विधायक अरोरा बोले रुद्रपुर क्षेत्र मे प्रस्तावित केंद्रीय विद्यालय जिकसे जमीन हस्तांतरण का कार्य भी आगे बढ़ गया है ओर जो झा कॉलेज की भूमि पर प्रस्तावित है ऐसे मे रुद्रपुर जिला मुख्यालय है वह केंद्रीय विद्यालय होने से इसका लाभ रुद्रपुर व आस पास के लोगो को मिलेंगे यह बच्चों को अच्छी शिक्षा से जोड़ने हेतु बहुत जरूरी है उनके उज्जवल भविष्य हेतु इसकी प्रकिया को पूर्ण जल्द से जल्द किया जाये ताकि इस कार्य को धरातल पर उतारा जा सके, वही विधायक शिव अरोरा ने एक अन्य महत्वपूर्ण विषय रुद्रपुर क्षेत्र मे विगत 70 वर्षो से आदित्य झा कॉलेज के बाद कोई नये रुद्रपुर मे इंटर कॉलेज स्कूल की स्थापना नहीं हुई वही इसको लेकर हमने गंगापुर रोड पर शेलजा फर्म की भूमि पर इंटर कॉलेज निर्माण का प्रस्ताव जिला स्तर से शासन को भेजा था वही इसके भी जमीन हस्तांतरण का कार्य प्रकिया मे है मेरा कहना है की इसकी सभी प्रकिया पूर्ण करते हुए कार्यवाही को आगे बढ़ाये जिससे आने वाले समय मे इसके अस्तित्व मे आने के बाद इसका लाभ ट्रांजिस्ट कैम्प संजय नगर, खेड़ा व उसके आस पास के गरीब परिवारों को इसका लाभ मिल सके यह इंटर कॉलेज एक गरीब व्यक्ति जो आर्थिक रुप से कमजोर है उसके लिये मददगार सबित होगा,
साथ हीं विधायक शिव अरोरा ने एक महत्वपूर्ण विषय रुद्रपुर के मुख्य शमशान घाट किच्छा रोड स्थित रामबाग शमशान घाट के सौन्दर्यकरण के विषय को भी रखा बोले इस शमशान घाट का उपयोग बहुत बढ़ी आबादी करती है जिसको देखते हुए इसका सौन्दर्यकरण होना चाहिए ओर सुविधाओं को बढ़ाना चाहिए। वही विधायक ने रुद्रपुर मे फौरनसिक यूनिवर्सिटी NFSU परिसर की स्थापना के विषय को रखा।
वही बैठक मे विधायक शिव अरोरा ने राज्य योजना के अन्तर्गत सड़को के निर्माण कराने जाने की बात रखी जिसमे रुद्रपुर एनएच 87 से अटरिया मंदिर होते हुए सिडकुल मोड़ तक जाने वाली रोड जो बेहद जर जर हालत मे उसके निर्माण मार्ग सतहींकरण,सतह सुधार एवं सुदूड़ीकरण का कार्य जिसकी लम्बाई 4 किलोमीटर है लागत 212.66 लाख है इसका कार्य शीघ्र अति शीघ्र करवाया जाये, इसका उपयोग हजारों लोग प्रतिदिन करते है,
वही ट्रांजिस्ट कैम्प क्षेत्र मे झील से रोड का निर्माण जिसकी लागत 198.65 लाख है इसका प्रस्ताव काफ़ी समय से लंबित है इसका निर्माण भी जल्द से जल्द हो, साथ हीं एनएच 74 बिगवाड़ा से तीन पानी डेम तक मार्ग के पुन निर्माण कार्य के अन्तर्गत सतह सुधार एवं एवं इंटरलोकिंग टाइल्स लगाने का कार्य जिसकी लम्बाई 3.300 km लागत 216.29 लाख है इसका निर्माण भी जल्द शुरू हो यह उस क्षेत्र के लोगो की बहुत पुरानी माग है जो जनहित मे अति महत्वपूर्ण है,

साथ हीं विधायक ने मेडिकल कॉलेज के निर्माण मे तेजी लाने की बात कही जिससे हम जल्द से जल्द यहाँ बेहतर इलाज वाला अत्यंधुनिक सुविधाओं से पूर्ण मेडिकल कॉलेज मे जनता को इलाज दे सके ओर यह तराई क्षेत्र के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण सबित होगा इसका निर्माण जल्द से जल्द पूर्ण करवाया जाये।
विधायक बोले रुद्रपुर क्षेत्र के सभी विषय बहुत महत्वपूर्ण है ओर मेरा सांसद अजय भट्ट से कहना है इन सभी कार्य को जल्द से जल्द आगे बढ़ते हुए प्राथमिकता के आधार पर करवाने का कार्य किया जाये।

इमाम हुसैन की शहादत का प्रतीक मोहर्रम काशीपुर में भी अकीदत के साथ मनाया गया

0

इमाम हुसैन की शहादत का प्रतीक मोहर्रम काशीपुर में भी अकीदत के साथ मनाया गया

काशीपुर। पैगंबर मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन की शहादत का प्रतीक मोहर्रम काशीपुर में भी अकीदत के साथ मनाया गया। दसवीं का जुलूस निकालकर ताजियों को करबला में दफन किया गया। मान्यतानुसार हुसैन व उनके 72 साथियों ने इस्लाम के लिए यजीद से जंग कर अपनी शहादत दी थी। मोहर्रम उसी कुर्बानी को याद करने का पर्व है। मंगलवार रात विभिन्न मोहल्लों में ताजिया स्थापित किया गया था बुधवार को स्थापित ताजिया का जुलूस निकाला गया। उसके दीदार के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। जुलूस में या हुसैन हम न हुए, या नवी हम न थे, की सदाओं से वातावरण गुंजायमान रहा। मोहल्ला नई बस्ती, अल्ली खां, पक्काकोट आदि मौहल्लों के ताजिए विभिन्न मार्गों से होते हुए मौहल्ला अल्ली खां स्थित करबला मैदान पहुंचे। जहां सरवरखेडा, मिस्सरवाला, बैलजुड़ी के ताजिये 35 फीट ऊंचे नजर आए। जहां ताजियों को बाद में दफन किया गया। उधर, करबला मैदान में मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। यहां करबला कमेटी अध्यक्ष रफी खान, सचिव पप्पू मंसूरी, डा. एमए राहुल, अनवर, शाहबाज, आरिश, अली जान समेत कोतवाली के वरिष्ठ पुलिस उपनिरीक्षक सतीश शर्मा, उपनिरीक्षक राजेंद्र सिंह, उपनिरीक्षक चित्रगुप्त, उपनिरीक्षक प्रकाश चंद्र आदि पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

थाना आईटीआई पुलिस द्वारा गुम हुए तीन मोबाईल फोन बरामद कर उनके मालिकों को लौटाये गये

0

थाना आईटीआई पुलिस द्वारा गुम हुए तीन मोबाईल फोन बरामद कर उनके मालिकों को लौटाये गये

काशीपुर। थाना आईटीआई पुलिस द्वारा गुम हुए तीन मोबाईल फोन बरामद कर उनके मालिकों को लौटाये गये हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद उधम सिंह नगर द्वारा जनपद के समस्त थाना प्रभारियों को थाना क्षेत्र मे गुम होने वाले मोबाईल फोन को सीईआईआर के माध्यम से बरामद करने सम्बन्धी निर्देश दिये गये थे। उक्त आदेश के अनुपालन मे सीईआईआर पोर्टल के माध्यम से गुम हुए मोबाईल फोन को बरामद करने हेतु सीसीटीएनएस पोर्टल में नियुक्त हेड कांस्टेबल हेम चन्द्र और कांस्टेबल संदीप नेगी द्वारा गुम हुए मोबाइल का डाटा पोर्टल में अपलोड कर सीईआईआर पोर्टल पर रोज निगरानी रखते हुए बुधवार को संतोष खैर पुत्र गंगा सिंह निवासी राधे हरि डिग्री कॉलेज छात्रावास थाना आईटीआई, काशीपुर का दस हजार कीमत का मोबाईल, नवनीत सिंह पुत्र राजेन्द्र सिंह निवासी राजाजीपुरम कॉलोनी हेमपुर स्माइल थाना आईटीआई काशीपुर का साढ़े सोलह हजार कीमत का मोबाईल तथा मनीष कुमार पुत्र अशोक कुमार निवासी गढ़वाल सभा जसपुर खुर्द थाना आईटीआई का तेरह हजार कीमत का मोबाईल फोन जो थाना आईटीआई क्षेत्रान्तर्गत गुम हो गये थे, को बरामद कर आज मोबाइल मालिकों को इसकी जानकारी देकर थाना आईटीआई बुलाया गया तथा बरामद फोन को उन्हें प्रदान किये गये।

दिल्ली पब्लिक स्कूल, रुद्रपुर के प्रांगण में उत्तराखंड के प्रसिद्ध कुमाऊँनी त्योहार हरेला हर्षोल्लाह के साथ मनाया गया ।

0

दिल्ली पब्लिक स्कूल, रुद्रपुर के प्रांगण में उत्तराखंड के प्रसिद्ध कुमाऊँनी त्योहार हरेला हर्षोल्लाह के साथ मनाया गया।


रुद्रपुर दिल्ली पब्लिक स्कूल, रुद्रपुर के प्रांगण में उत्तराखंड के प्रसिद्ध कुमाऊँनी त्योहार हरेला हर्षोल्लाह के साथ मनाया गया । इस शुभ अवसर पर वि‌द्यालय में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ नृत्य प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया । मुख्य अतिथि के रूप में आर. पी. शर्मा, डॉ एल. एम. उप्रेती, डा०० अमिता उप्रेती तथा विद्यालय के अध्यक्ष  सुरजीत सिंह ग्रोवर, प्रधानाचार्य चेतन चौहान, निदेशक  ज्योत्सना पांडे आदि के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । विभिन्न सदनों के वि‌द्यार्थियों द्वारा पहाड़ी क्षेत्रों में विवाह, उत्सव तथा धार्मिक कार्यों में सामूहिक रूप से किए जाने वाले नृत्यों झोड़ा, छपेली, चाचरी, छोलिया का प्रस्तुतीकरण अपने – अपने सदनों के लिए किया गया । लोकगीतों की ताल पर दर्शक गण आनंदित हो उठे तथा वि‌द्यालय का वातावरण उत्तराखंड के लोकगीतों से गूंज उठा। वि‌द्यालय के अध्यक्ष  सुरजीत सिंह ग्रोवर ने बच्चों को उत्तराखंड की संस्कृति के महत्व और उससे मिलने वाली शिक्षा के बारे में बताते हुए बच्चों को अपनी संस्कृति से जुड़े रहने के लिए प्रोत्साहित किया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया ।

मेयर रामपाल सिंह एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौहान ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सांसद अजय भट्ट एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा से की मुलाकात

0

मेयर रामपाल सिंह एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौहान ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सांसद अजय भट्ट एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा से की मुलाकात

 

नगर निगम के निवर्तमान मेयर रामपाल सिंह एवं भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौहान ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सांसद अजय भट्ट एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा से मुलाकात कर क्षेत्रवासियों की रेलवे अंडरपास खुलवाने की वर्षों पुरानी मांग को लेकर ज्ञापन देते हुए विस्तृत रूप से चर्चा की।

निवर्तमान मेयर रामपाल सिंह बताया कि छतरपुर रोड से नैनीताल रोड को जोड़ने वाला अहम मार्ग है। इसके आस पास करीबन दर्जनों से अधिक गांव है मार्ग ना होने से करीब तीस हजार की आबादी हर रोज प्रभावित हो रही है ऐसे में अंडरपास ना होने से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। तमाम साइकिल व बाइक सवार जान जोखिम में डालकर ट्रैक के ऊपर से गुजरते हैं। अंडरपास निर्माण कार्य होने से रुद्रपुर शहर को भी जाम की स्थिति से निजात मिलेगा आसपास रहने वाले हजारों लोगों को जिन्होंने किसी न किसी काम से सिडकुल, जिला चिकित्सालय, विकास भवन, स्पोर्ट्स स्टेडियम, पुलिस लाइन अटरिया मन्दिर रोड, पंतनगर हवाई अड्डा, हल्द्वानी आदि आने जाने के लिए इस मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे जिससे सबका आवागमन सुगम हो सकेगा।

किसान मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौहान ने बताया कि जब वह भूरारनी के ग्राम प्रधान थे तब से इस रेलवे अंडरपास की मांग को लेकर लगातार संघर्ष कर रहे थे यह एक जनहित का मुद्दा है लगभग तीस हजार लोग इससे प्रभावित हो रहे हैं और शीघ्र ही रेलवे अंडरपास का काम शुरू होना अति आवश्यक है।

जिस पर कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने आश्वस्त किया कि रेलवे अंडरपास निर्माण से संबंधित जो भी तकनीकी रुकावटे थी उन्हें दूर किया जा रहा है शीघ्र ही रेलवे अंडरपास का काम शुरू हो जाएगा ।।

हरेला बना पर्यावरण संरक्षण में एक बड़ा जागरूकता सन्देश

0

हरेला बना पर्यावरण संरक्षण में एक बड़ा जागरूकता सन्देश  

शैल सांस्कृतिक समिति द्वारा गंगापुर रोड रुद्रपुर में उत्तराखंड के लोक पर्व हरेला  बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला जज उधम सिंह नगर सिकंद कुमार त्यागी एवं पूर्व विधायक राजकुमार ठुकराल, अपर जिला जज मीना देउपा, मुकेश कुमार, संगीता आर्य, सिविल जज हेमंत राणा, विवेक राणा, योगेंद्र सागर आदि ने मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित करते हुए किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए शैल सांस्कृतिक समिति के महासचिव एवं जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट दिवाकर पांडे ने कहा कि रुद्रपुर जिला मुख्यालय मे सिडकुल विकसित होने के कारण विभिन्न प्रदेशों से विभिन्न जाति और धर्म के नागरिकों का रुद्रपुर में पदार्पण हुआ है, चूंकि उनको  रुद्रपुर की संस्कृति से जोड़ते हुए एवं व्यापक पौधारोपण करते हुए हरेला एवं पर्यावरण के महत्व को बताना चाहिए। सिकंद कुमार त्यागी ने कहा कि हरेला पर्व उत्तराखंड की सांस्कृतिक विरासत है और हमें अपने त्योहारों के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में पौधारोपण करते हुए सामाजिक सामंजस्य बनाना चाहिए।

पूर्व विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा कि हरेला पर्व एक-दूसरे को समझने का एवं इसने आमंत्रण करने का त्यौहार है। हमें अपनी पर्वतीय संस्कृति एवं हरेला पर्व की महत्ता को आम जनमानस के मानसिक पटल पर पहुंचना चाहिए। इस धरा को हरा भरा करने में शैल परिषद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है जिसका निर्वहन शैल परिषद के सभी सदस्य करते हैं।

इस वर्ष भी संस्था के सभी सदस्यों ने 1100 पौधे लगाने एवं उनके संरक्षण का संकल्प लिया।

इस अवसर पर शैल सांस्कृतिक समिति के अध्यक्ष श्री गोपाल पटवाल, महामंत्री दिवाकर पांडे, एल.एम. उप्रेती, डी.के. दनाई,राजेंद्र बोरा, दिनेश बम, धीरज पांडे, हरीश दनाई, मोहन उपाध्याय,सतीश लोहनी,मनोज जोशी, महेश कांडपाल, डी.सी.पंत, सी.बी.घिल्डियाल, दान सिंह मेहरा, देवेंद्र सिंह मेहरा, गगन कांडपाल आदि थे।