Friday, April 19, 2024

Latest Posts

रिपोर्टर राजीव गौड

जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने प्रधान कार्यालय मदरसा जामियातुल हसनात सीरगोटिया पहुंचकर मुख्यमंत्री हुनर योजना के अन्तर्गत सिलाई–कढ़ाई तथा टैली विद जीएसटी प्रशिक्षण कार्यक्रम का फीता काटकर शुभारंभ किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि हुनरमंद इंसान को कोई भी आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता है। उन्होंने कहा कि सभी को अपनी इच्छा के अनुसार ही हुनर सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि परंपरागत तकनीकी पर आधारित हुनर की अपेक्षा वर्तमान तकनीकी पर आधारित तकनीकी हुनर पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि महिलाओं के हुनरमंद और शिक्षित होने से घर में खुशहाली, समृद्धि आएगी तथा निश्चित ही आय में भी वृद्धि होगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि अच्छी तालीम के साथ–साथ हुनर का होना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का स्तर अच्छा हो। उन्होंने यूपीएससी रिजल्ट का उदाहरण देते हुए कहा कि बालिकाएं किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं, एक तिहाई से ज्यादा सीटों पर महिलाओं ने अपना परचम लहराया है। उन्होंने कहा कि यूपीएससी परीक्षा के राज्य की टॉपर उधम सिंह नगर जनपद से है। उन्होंने कहा कि जब तक बालिकाओं की तालीम अच्छी नहीं होगी तब तक परिवार में बच्चों को की शिक्षा, नैतिक शिक्षा प्रभावित होती रहेगी क्योंकि माताएं बच्चों की परवरिश में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। उन्होंने कहा कि बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि महिलाएं तथा पुरुष एक साथ मिलकर कार्य करेंगे तो निश्चित ही परिवार व देश तेजी से तरक्की करेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी क्षेत्रों में आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तालीम मुख्य धारा की होगी तो सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।
जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण लेने आई बालिकाओं तथा बालकों से प्रशिक्षण में दी जा रही जानकारियों, हुनर को पूरी तन्मयता से आत्मसात करने को कहा ताकि आगे चलकर किसी भी तरह की दिक्कत न हो।
इस दौरान मौलाना जाहिद रजा रिज़वी, एसपी मनोज कत्याल आदि ने भी अपने–अपने विचार रखे।
इस अवसर पर ब्यूटीशियन का सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी बालिकाओं को सर्टिफिकेट प्रदान किए गए।
रजा टेक्निकल एंड एजुकेशनल सोसायटी ऑफ इंडिया के सचिव फैजान रजा रिज़वी ने बताया कि सिलाई–कढ़ाई में 40 तथा टैली विद जीएसटी में 40 बच्चों को कुल 80 बालक एवम बालिकाओं को मुख्यमंत्री हुनर योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
इस दौरान सोसायटी अध्यक्ष अय्यूब खान, उपाध्यक्ष महोम्मद मन्नान रजा, मौलाना इरफानुल हक़ कादरी, इख्तियार बबलू, शकील अहमद, सिब्ते नबी, इशरत, मुफ्ती दानिश, शादाब लियाकत सहित प्रशिक्षु उपस्थित थे।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.