Thursday, February 22, 2024

Latest Posts

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बाजपुर में परिचय 2023 के अंतर्गत ‘पंचम छात्र अभिविन्यास कार्यक्रम’ का सुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया

 

 

 

 

बाजपुर : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बाजपुर में परिचय 2023 के अंतर्गत ‘पंचम छात्र अभिविन्यास कार्यक्रम’ का सुभारंभ प्राचार्य प्रो के.के. पांडेय, कार्यक्रम संयोजक डॉ. रीता सचान, कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अनिल सैनी और आयोजक सचिव डॉ. आदर्श चौधरी द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

 

सरस्वती वंदना और स्वागत गीत के पश्चात कार्यक्रम संयोजक डॉ. रीता सचान ने

‘पंचम छात्र अभिविन्यास कार्यक्रम’

की संक्षिप्त भूमिका रखते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी में अलग-अलग प्रतिभा होती है, जिन्हें शिक्षकों को पहचानना होता है ताकि विद्यार्थी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके। ये सुखद है कि महाविद्यालय के शिक्षकगण पूर्ण मनोयोग से अपने कार्य में लगे रहते हैं।

 

इसके बाद समस्त प्राध्यापकों ने पावर पाइंट प्रेजेंटेशन के द्वारा महाविद्यालय के विभिन्न प्रभारों एवं गतिविधियों के विषय में जानकारी दी। सर्वप्रथम मुख्य शास्ता डॉ. प्रदीप दुर्गापाल ने छात्र-छात्राओं को एनसीसी, चयन प्रक्रिया, उसके लाभ, गतिविधियाँ तथा एंटी रैगिंग सेल के विषय में बताया।

 

महाविद्यालय के वेबसाइट प्रभारी डॉ. प्रदीप उप्रेती ने छात्र छात्राओं को महाविद्यालय की वेबसाइट के विषय में बहुत विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का है। ऐसे में बहुत आवश्यक है कि छात्र-छात्राएँ, महाविद्यालय की वेबसाइट देखते रहें ताकि समय-समय पर उन्हें प्रवेश, परीक्षा, एनसीसी, एनएसएस और अन्य कार्यक्रम के विषय में सरलता पूर्वक जानकारी मिल जाएगी। इतना ही छात्र-छात्राएँ अलग अलग संकाय और उन संकायों में शिक्षकों की स्थिति भी जान सकते हैं। कुल मिलाकर वेबसाइट से महाविद्यालय की संपूर्ण गतिविधियों का पता जाता है।

 

छात्रवृति और सांस्कृतिक प्रभारी डॉ. मनुहार आर्य जी ने एससी, एसटी, ओबीसी और गौरा देवी कन्या धन योजना आदि छात्रवृति के संबध में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार मेधावी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की व्यवस्था करती है, ऐसे में आवश्यक है कि छात्रवृत्ति हेतु आवेदन करते समय एनएसपी पोर्टल पर अपने वैध प्रमाणपत्र अपलोड करें और उसकी हार्ड कॉपी महाविद्यालय में जमा करें। डॉ. मनुहार आर्य ने महिला प्रकोष्ठ के विषय में भी बताया और कहा कि छात्राओं को किसी प्रकार का शोषण होता है तो वे महिला प्रकोष्ठ को अवश्य सूचित करें।

 

राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ. दर्शना पंत जी ने छात्र-छात्राओं के सम्मुख राष्ट्रीय सेवा योजना की विस्तृत रूप रखते हुए एनएसएस प्रमाणपत्रों और उसके लाभ के विषय बताया।

 

स्वीप कैंपस एंबेसडर और छात्रसंघ चुनाव प्रभारी डॉ. बी.के. जोशी ने छात्र संघ, छात्र संघ कार्यकारिणी और उसके गठन के विषय में विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। उसके बाद उन्होंने

स्वीप कैंपस एंबेसडर के विषय में बताया।

 

आईक्यूएसी, परीक्षा प्रभारी और आज के कार्यक्रम के आयोजक सचिव डॉ. आदर्श कुमार चौधरी ने आईक्यूएसी और परीक्षा, परीक्षा आवेदन फॉर्म, सुधार परीक्षा के विषय में विस्तार से बताया।

 

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. के.के. पांडेय ने महाविद्यालय की उपलब्धि बताते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं को अपने अध्ययन हेतु निरंतर इस शिक्षण संस्थान में आना चाहिए ताकि यहां से कुछ बनकर ही निकलें। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएँ सपने जरूर देखें, और उन्हें साकार करने के लिए श्रम भी करना चाहिए।

 

‘पंचम छात्र अभिविन्यास कार्यक्रम’ में शिक्षकों

द्वारा छात्र छात्राओं के लाभार्थ हेतु रोवर रेंजर्स, राष्ट्रीय सेवा योजना, हेल्प डेस्क आदि विभिन्न प्रकार के स्टॉल भी लगाए गए। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत बीए प्रथम सेमेस्टर की छात्रा जसलीन रंधावा ने पंजाबी नृत्य और कुमाऊंनी नृत्य पूजा जोशी ने प्रस्तुत किया।

 

कार्यक्रम में डॉ विकास रंजन कुमार , क्रीड़ा प्रभारी,डॉ. जया कांडपाल, डॉ. अतीश वर्मा, डॉ. प्राची फर्त्याल, एसआई रुचिका चौहान, अधिवक्ता गुंजन सिसौदिया, डॉ. पूजा रानी, डॉ. खेमकरण, डॉ. योगेश पांडेय, डॉ. ललित कुमार, डॉ. संगीता, डॉ. वंदना, डॉ. मेहराज बानो, डॉ. नीलम, योगगुरु रंजीत, डॉ. जय सिंह, डॉ. संजय सिंह बिष्ट, श्री हितेंद्र शर्मा, श्री कैलाश उनियाल, छात्रसंघ अध्यक्ष दीपक कुमार आदि उपस्थित रहे।

 

कार्यक्रम का संचालन और धन्यवाद ज्ञापन समाजशास्त्र विभाग के डॉ. अनिल सैनी ने किया।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.