Monday, July 22, 2024

Latest Posts

रिपोर्टर राजीव  रुद्रपुर

महानगर कांग्रेस ने धूमधाम से मनाई अम्बेडकर जयंती

रूद्रपुर। महानगर कांग्रेस की ओर से भारत रत्न बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयंती धूमधाम से मनायी गयी। अम्बेडकर चौक पर आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए कांग्रेस नेत्री ममता रानी और प्रीति साना से मूर्ति पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष सीपी शर्मा ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने ना सिर्फ देश के संविधान को बनाया बल्कि समरसता के उस भाव को भी आगे बढ़ाया है, जो भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है। अंबेडकर ऐसे महापुरुष थे जिन्होंने देश की अखंडता एवं एकता के लिए सतत प्रयास किया, उन्होंने ऐसे संविधान का निर्माण किया जिसमें से सभी वर्गों को समानता का भाव मिले। बाबा साहब डॉ-भीमराव अंबेडकर ने सामाजिक समरसता को बढ़ाने और भेदभाव की खाई पाटने के लिए देश को सशत्तफ़ संविधान दिया। अंबेडकर जी को भारतीय संविधान का शिल्पकार भी कहा जाता है। जिसके आधार पर आज भारत देश की प्रशासनिक व्यवस्था चल रही है जिसमे सभी प्रकार से सभी वर्गों को समान अवसर दिए गए है। डा. आंबेडकर ने सभी वर्गों के लिए बेहतर कार्य किया। सच्चे अर्थों में देश के हर वर्ग के लिए आंबेडकर प्रेरणा स्त्रेत हैं। उन्होंने समाज और देश को संगठित करने और संघर्ष करने का नारा दिया था।डा- भीमराव आंबेडकर का सपना था कि समाज में हर व्यक्ति शिक्षित हो। शिक्षित समाज से ही देश व प्रदेश का विकास संभव है।

जिलाध्यक्ष हिमांशु गावा ने कहा कि हमें डॉक्टर अंबेडकर के विचारों को आत्मसात कर उनके सामाजिक शैक्षणिक और आर्थिक विचारों को स्वीकार करना होगा और समाज में उनके द्वारा कही गई बातों को मनन कर समता ,समानता और न्याय की भावना भारत की सामाजिक संरचना में शामिल कर भारत को आगे बढ़ाना है जिस तरह भगवान बुद्ध ने करुणा की राह दिखाई थी उसी तरीके से आधुनिक भारत में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने करुणा का पाठ पढ़ाया उन्होंने कहा कि आज हमारी राह में अन्याय अभाव और अज्ञानता बाधक बनी हुई है हमें इस अन्याय ,अभाव और अज्ञानता को दूर कर देश को विश्व गुरु बनाना है भारतवर्ष को गर्व है की डॉक्टर भीमराव अंबेडकर द्वारा बनाया गया संविधान पूरे विश्व को ज्ञान देता है।

इस अवसर पर पार्षद मोहन खेड़ा, सौरभ चिलाना, सतीश कुमार, प्रीति साना, सुनील आर्य, बाबू विश्वकर्मा, फरीद मंसूरी, अबरार अहमद, अर्जुन विश्वास, विजेन्द्र कुमार, विरेन्द्र कुमार, सपना गिल, उमा सरकार, राजेश कुमार, अमन कुमार, जयदीप,कुंवरपाल कोली, विधान सरकार, रमेश कुमार आदि समेत तमाम कार्यकर्ता थे।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.