Thursday, February 22, 2024

Latest Posts

– उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने डेंगू की रोकथाम तथा आयुष्मान भवः कार्यक्रम के अन्तर्गत किये जा रहे

कार्यों की डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में विस्तार से समीक्षा की।
डॉ.रावत ने स्पष्ट निर्देश दिये कि डेंगू से पीड़ित गंभीर मरीजों को ईलाज आयुष्मान योजनान्तर्गत मुफ्त कराया जाये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि कोई भी दिक्कत हो तो समय रहते जरूर बता दे ताकि उसका समाधान किया जा सके। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद ऊधम सिंह नगर को 6 माह के भीतर 30 चिकित्सक और मिलने वाले हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि डेंगू की रोकथाम हेतु जन-जागरूकता अभियान चलाया जाये और सोर्स रिडक्शन पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी फोगिंग कराने के निर्देश पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू की राकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों की गहनता से निगरानी करने के निर्देश भी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को हैल्पलाइन नम्बर जारी करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने डेंगू आईसोलेशन वार्ड, दवाईयों आदि के बारे में भी विस्तार से जानकारी लेते हुए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये।
डॉ.रावत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितम्बर से महात्मा गांधी के जन्मदिवस 2 अक्टूबर तक चलने वाले आयुष्मान भवः कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि 17 सितम्बर को प्रदेश के 74 स्थानों अर्थात राज्य की प्रत्येक विधानसभा तथा 4 मेडिकल कॉलेजों में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक राज्य की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-10 जगह रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जायेगा जिसमें सम्बन्धित क्षेत्र के विधायक मुख्य अतिथि होंगे। उन्होंने बताया कि राज्य में 2 लाख लोगों के रक्तदान का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि 50 बार ब्लड डोनेट कर चुके व्यक्तियों को एम्बेस्डर बनाया जायेगा। इस दौरान राज्य में 38 लाख लोगो के आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जिस परिवार का राशन कार्ड होगा, उसका आयुष्मान कार्ड बनवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि जो गांव या शहरी वार्ड आयुष्मान कार्ड से शप्रतिशत कवर हो जायेंगे, उन्हें आयुष्मान गांव एवं वार्ड घोषित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 1.20 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष 55 लाख लोगों की आभा कार्ड बन चुके हैं, शेष व्यक्तियों के आभा कार्ड बनवाने का भी कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर को वृहद्ध कार्यक्रम आयोजित कर, कार्ड वितरित कराये जायेंगे और स्वच्छता अभियान भी चलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ग्राम सभा में व्यक्तियों के निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण हेतु कैम्पों का आयोजन किया जायेगा जिसमें खून की जांच, 10 प्रकार के गैर संचारी रोग, टीबी आदि की जांच की जायेगी। उन्होंने बताया कि कैंसर का फ्री ईलाज कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि गांधी जयंती के अवसर पर आयुष्मान योजना में शामिल होस्पीटलों को 50 प्रतिशत धनराशि एडवांस दी जायेगी। उन्होंने बताया कि आयुष्मान योजनान्तर्गत बिलों पर मरीज के हस्ताक्षर के बाद ही भुगतान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही विधानसभा स्तर पर रोगी कल्याण समितियों का गठन किया जायेगा, जिसमें सम्बन्धित क्षेत्र के विधायक अध्यक्ष होंगे। बैठक के पश्चात डॉ.रावत ने हंस फाउण्डेशन द्वारा उपलब्ध कराई गई एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर गन्तव्य के लिए रवाना किया।
किच्छा विधायक तिलकराज बेहड़, जसपुर विधायक आदेश सिंह चौहान तथा मेयर रामपाल सिंह द्वारा विभिन्न समस्याओं को उठाते हुए महत्वपूर्ण सुझाव दिये। डॉ.रावत ने
किच्छा विधायक तिलकराज बेहड़, जसपुर विधायक आदेश सिंह चौहान तथा मेयर रामपाल सिंह, जिलाधिकारी उदयराज सिंह, एसएसपी मन्जूनाथ टीसी, मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, नगर आयुक्त नरेश दुर्गापाल, उप जिलाधिकारी मनीष बिष्ट, गौरव पाण्डे, मुख्य चिकित्साधिकारी यूएस नगर डॉ.मनोज शर्मा, सीएमओ नैनीताल डॉ.भागीरथी जोशी सहित बीजेपी जिलाध्यक्ष कमल जिन्दल, पुष्कर काला, गुरविन्दर सिंह चण्डोक के अलावा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
——————————————-
अहमद नदीम, जिला सूचना अधिकारी, उधमसिंह नगर फोन- 05944-250890

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.