Sunday, May 19, 2024

Latest Posts

श्रीराम संसथान काशीपुर में हिंदी दिवस का आयोजन

काशीपुर श्रीराम कॉलेज में शिक्षा विभाग द्वारा हिंदी दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्थान के अध्यक्ष श्री रवीन्द्र कुमार, निदेशक प्रो0 (डॉ0) योगराज सिंह, प्राचार्य डॉ0 एस0 एस0 कुशवाहा द्वारा मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित एवं चरणों में पुष्प अर्पित कर किया गया। सर्वविदित है की हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाने के उपलक्ष्य में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है।
संसथान के निदेशक श्री रविंद्र कुमार ने छात्र – छात्राओं को सबोधित करते हुए कहा कि हिंदी हमारे स्वाभिमान और गर्व की भाषा हैै। हिन्‍दी दिवस को मनाने का उद्देश्‍य इस भाषा के महत्‍व को जन जन तक पहुंचाना हैै। हिंदी सिर्फ हमारी मातृभाषा ही नहीं बल्कि यह राष्ट्रीय अस्मिता और गौरव का प्रतीक है।
संस्थान के निदेशक प्रो॰ (डॉ॰) योगराज सिंह ने कहा कि आधिकारिक तौर पर पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर, 1953 को मनाया गया था, तथा भारत में सर्वत्र बोली जने वाली भाषा है हमें अपनी मातृभाषा का हृदय से सम्मान करना चाहिए।
संस्थान के प्राचार्य डॉ॰ एस॰एस॰ कुशवाहा ने कहा कि हिंदी भाषा विश्वगुरु देश भारत की मातृभाषा है और इस भाषा को भारत ही नहीं वरन सम्पूर्ण विश्व में मान- सम्मान प्राप्त होता है अतः हमें हिंदी को आदर के साथ इसके प्रचार व प्रसार में भी योगदान देना होगा। ।
कार्यक्रम के दौरान बी0 एड० के छात्र – छात्राओं ने हिंदी भाषा की सक्षमता से सम्बंधित रोचक एवं प्रेरक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।
इस अवसर पर संस्थान के अध्यक्ष श्री रवीन्द्र कुमार, निदेशक प्रो0 (डॉ0) योगराज सिंह तथा प्राचार्य डॉ0 एस0 एस0 कुशवाहा तथा समस्त विभागाध्यक्ष एवं प्राध्यापक-प्राध्यापिकाएं उपस्थित रहे।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.