Saturday, May 25, 2024

Latest Posts

पौधे लगाना ही नहीं बल्कि उनका संरक्षण व संवर्धन भी जरूरी है तभी निर्धारित उद्देश्यों का प्राप्त किया जा सकता है। यह बात जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने 17 जुलाई को हरेला पर्व पर जनपद में शुरू होने वाले वृहद्ध वृक्षारोपण अभियान की तैयारियों की डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में समीक्षा लेते हुए कही।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 17 जुलाई को हरेला पर्व पूर्ण धूमधाम से मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष हरेला पर्व पर 17 जुलाई से 15 अगस्त तक लभगम दो लाख पौधे रोंपे जायेंगे। उन्होंने कहा कि फलदार व चौड़ीपत्ती वाले पौंधों का रोपण अधिक से अधिक किया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि स्थान का नाम, लगाए गए पौधों की संख्या, फोटो लगाते समय के फोटोग्राफ, पौधारोपण में शामिल जनप्रतिनिधियों के नाम सहित सम्पूर्ण डिटेल उपलब्ध कराने के निर्देश सभी विभागों के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों के लिए निर्देश दिये कि खाली पड़े परिसर में पौधारोपण हेतु वन तथा उद्यान विभाग से समय से पौध की मांग कर ली जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि नगर निगम, नगर निकाय, नगर पंचायतों के लिए निर्देश दिये कि शहरी क्षेत्रों में हरियाली पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा 15वे वित्त से जल संरक्षण एवं संवर्धन के अन्तर्गत वृक्षारोपण भी किया जाये। उन्होंने पंचायतीराज विभाग को विभिन्न क्षेत्रों में खाली पड़ी भूमि पर वृहद्ध स्तर पर वृक्षारोपण अभियान चलाने तथा अभियान में जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने वन तथा उद्यान विभाग के अधिकारियों को मांग के अनुसार पौधे वितरित करने के निर्देश दिये।
बैठक में डीएफओ हिमांशु बागरी, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, पीडी हिमांशु जोशी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक डीएस राजपूत, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.