Thursday, April 18, 2024

Latest Posts

केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट के पत्र दिए जाने के बाद पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण कर नया ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनाने का काम हुआ शुरू, यहा से देश दुनिया के लिए फ्लाइट हुई चालू

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने उधम सिंह नगर के पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण कर नया ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनाने और इसे (आई एफ आर) इंस्ट्रूमेंट फ्लाइट रूल्स के तहत आधुनिक उपकरण लगाने के अनुरोध के आशय से नागरिक एवं उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखा है। पूर्व में पंतनगर एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने के लिखे गए पत्र के बाद अब पंतनगर से इंडिगो और स्पाइसजेट की दिल्ली से देहरादून सहित विभिन्न शहरों के लिए फ्लाइट भी शुरू हो चुकी है।

 

 

केंद्रीय उड्डयन मंत्री को लिखे गए पत्र में पर्यटन मंत्री श्री अजय भट्ट ने बताया है कि सरकार द्वारा उधम सिंह नगर के पंतनगर में नया ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए राज्य सरकार ने भी सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली है। नियमानुसार भूमि का हस्तांतरण भी हो चुका है। श्री भट्ट ने पत्र में बताया है कि पंतनगर के पास सिडकुल क्षेत्र है, जहां बड़ी-बड़ी कंपनियां स्थित हैं। जहां भारत के अन्य राज्यों के उद्योगपति यहां उद्योग करते हैं। इसके अलावा नानक सागर डैम, सरोवर नगरी नैनीताल, रानीखेत, अल्मोड़ा, कौसानी, मां पूर्णागिरि सिद्ध पीठ, ब्यानधुरा बाबा मंदिर, चितई गोलू देव मंदिर, पनडु्खोली, महावतार बाबा की गुफा, मुंसियारी, चौकड़ी, द्वाराहाट, दूनागिरी का सिद्ध पीठ, योगदान सत्संग सोसायटी, विरथी फॉल, पाताल भुवनेश्वर गुफा, पिंडारी ग्लेशियर ट्रैकिंग रूट, सहित कई मंदिर, ट्रैकिंग रूट और रमणीय दार्शनिक स्थल हैं।

 

जहां देश-विदेश सहित नेपाल के पर्यटक भी पर्यटन व दर्शन के आशय से आते हैं। श्री भट्ट ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री से कहा है कि इन सभी विषयों के चलते पंतनगर का नया ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा बनाने हेतु धनराशि अवमुक्त किया जाए, ताकि सामरिक दृष्टि से निकट भविष्य में इसका लाभ मिल सके। इसके अलावा केंद्रीय पर्यटन मंत्री अजय भट्ट ने पंतनगर हवाई अड्डे को (वीएफआर) यानी विजुअल फ्लाइट रूल्स से बदलकर (आईएफआर) इंस्ट्रूमेंट फ्लाइट रूस में तब्दील किए जाने का अनुरोध किया है। श्री भट्ट ने पत्र में कहा है कि वीएफआर लाइसेंस में कम दिखाई देने के कारण विमानों का संचालन नहीं हो पाता, लिहाजा इस हवाई अड्डे को आईएफआर लाइसेंस हेतु उचित उपकरण स्थापित किए जाने आवश्यक है, जिससे कि ज्यादा धुंध कोहरे या कम दिखाई देने की स्थिति में भी यहां से हवाई यातायात का संचालन हो सके।

 

 

गौरतलब है कि श्री भट्ट के द्वारा पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण और पंतनगर एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने को लेकर केंद्रीय उड्डयन मंत्री से कई मुलाकातें की और पत्र भी लिखे जिसके फल स्वरुप पूर्व में लिखे गए पत्र के बाद वर्तमान में केंद्रीय उड्डयन मंत्री के निर्देश पर इंडिगो और स्पाइसजेट की नॉन स्टॉप फ्लाइट दिल्ली देहरादून सहित देश के दूसरे राज्यों के लिए शुरू हो चुकी हैं। केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री अजय भट्ट ने कहा कि पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण होने से उत्तराखंड में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ने के साथ-साथ सीमावर्ती राज्य होने के नाते सामरिक महत्व भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि अभी एक मामला कोर्ट में विचाराधीन है उन्हें उम्मीद है जल्द उसमें भी सरकार को सफलता मिलेगी।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.