Saturday, June 15, 2024

Latest Posts

रिपोर्टर   जुगनू खान काशीपुर

संत निरंकारी मिशन द्वारा संपूर्ण भारत के 15 पर्वतीय स्थलों पर
विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन

काशीपुर निरंकारी सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज एवं निरंकारी राजपिता जी के पावन आशीर्वाद से विश्व को वैश्विक प्रदूषण एवं ग्लोबल वार्मिंग के संकट से बचाने हेतु संत निरंकारी मिशन की सामाजिक शाखा, संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा संयुक्त राष्ट्र की थीम ‘बीट प्लास्टिक पोल्युशन’ के विषय अनुरूप, दिनांक 5 जून, 2023 को ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के अवसर पर मेगा स्वच्छता अभियान का आयोजन कर रहा है। पर्यावरण संकट के मध्य जहां प्रदूषण से निपटने हेतु समूची दुनिया एक साथ, एक मंच पर आकर खड़ी हो गयी है, ऐसे समय में संत निरंकारी मिशन के हजारों स्वयंसेवक अपनी खाकी वर्दी और संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की नीली टी-शर्ट एवं टोपी में सेवारत रहेंगे। साथ ही भक्तों और संबंधित शहरों के निवासियों के संग मिलकर वृक्षारोपण और स्वच्छता का मेगा अभियान चलाएंगे जिससे प्रकृति को स्वच्छ, निर्मल और सुंदर बनाया जा सके।
निरंकारी मिशन द्वारा संपूर्ण भारतवर्ष के 15 पर्वतीय एवं पर्यटक स्थलों, जिनमें मुख्यतः उत्तराखंड से *नैनीताल*,मसूरी, ऋषिकेश, लैंसडाउन, हिमाचल प्रदेश का शिमला शहर, मनाली, धर्मशाला; गुजरात के सपुतारा, महाराष्ट्र के महाबलेश्वर, पंचगनी, खंडाला, लोनावाला, पन्हाला; सिक्किम के जोरेथांग शहर और कर्नाटक की नंदी हिल्स जैसे पर्वतीय स्थलों पर प्रातः 8.30 बजे से इस अभियान का आरम्भ हो जायेगा। कार्यक्रम की शुरूआत प्रार्थना से होगी जिसमें सभी स्वयंसेवक सम्मिलित होंगे और इसका समापन लगभग दोपहर 1.00 बजे तक हो जायेगा।
संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के सचिव श्री जोगिंदर सुखीजा ने बताया कि मिशन के युवा स्वयंसेवक ‘बीट प्लास्टिक पोल्युशन’ की थीम पर नुक्कड़ नाटिकाओं (नुक्कड़-नाटक) का आयोजन कर लोगों को पर्यावरण संकट के प्रति जागरूक करेंगे। नो प्लास्टिक यूज, बीट एयर पॅाल्यूशन, स्वच्छता और वृक्षारोपण के इस संदेश पर ज़ोर देने के लिए सभी स्वयंसेवक तख्तियां एवं बैनर का उपयोग कर मानव श्रृंखला बनायेंगे। साथ ही हिल स्टेशन पर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु कपड़ो के थैलों का वितरण भी किया जायेगा। कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रतिभागी ‘पर्यावरण संरक्षण’ हेतु शपथ भी लेंगे। संत निरंकारी मिशन 2014 से ही संयुक्त राष्ट्र के यूनाइटेड नेशन एनवाईरनमेंट प्रोग्राम पर्यावरण कार्यक्रम की थीम पर ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ मना रहा है। सभी प्रतिभागियों के लिए कार्यस्थल पर जलपान, पार्किंग एवं चिकित्सा व्यवस्था का समुचित प्रबंध किया जा रहा है। स्थानीय काशीपुर ब्रांच के अनेक संत विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नैनीताल में पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी वहां पहुंचकर सेवा के कार्य को करेंगे। काशीपुर से संचालक प्रवीन अरोड़ा एवं संचालिका बहन मुन्नी चौधरी जी की देखरेख में दो बसों एवं निजी वाहनों से संत महात्मा नैनीताल पहुंचकर इस अवसर पर सेवा के कार्य में भाग लेंगे। आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अवसर पर सत्गुरु माता जी के पावन आशीर्वाद से दिनांक 26 फरवरी को ‘अमृत परियोजना’ का आयोजन संपूर्ण भारतवर्ष में किया गया था जिसे समाज के सभी क्षेत्रों से सराहना प्राप्त हुई। इस परियोजना को और अधिक गति देने हेतु संत निरंकारी मिशन द्वारा 100 से अधिक वाटर बोडिस पर ‘जल निकाय स्वच्छता अभियान’ को दिनांक 4 व 5 जून 2023, को अपने स्तर पर करेंगे। संत निरंकारी मिशन निरंतर आध्यात्मिक जागृति के साथ-साथ मानवता की सेवा में स्वयं को प्रतिपल समर्पित कर रहा है। इन सेवाओं में मुख्यतः वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविरों का आयोजन इत्यादि प्रमुख है। इसके अतिरिक्त समाज के उत्थान हेतु महिला सशक्तिकरण एवं युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक मागर्दशन देने के लिए अनेक कल्याणकारी परियोजनाओं को भी संचालित कर रहा है। अपनी इन निःस्वार्थ सेवाओं हेतु मिशन विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा सराहा गया है और परमार्थ हेतु यह सभी सेवाएं सत्गुरु के निर्देशन में निरंतर जारी है। निश्चित रूप में समय-समय पर आयोजित किये गये ऐसे अभियान प्रकृति के संतुलन को बनाये रखने हेतु एक सार्थक कदम है जिसमें संत निरंकारी मिशन अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह समस्त जानकारी स्थानीय निरंकारी मीडिया प्रभारी प्रकाश खेड़ा द्वारा दी गई।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.