Sunday, April 21, 2024

Latest Posts

रिपोर्टर राजीव गौड

कुमायू युवा प्रेस क्लब ने पत्रकारिता दिवस पर किया गोष्ठी का आयोजन,, सूचना अधिकारी से हुए नाराज पत्रकार ,,पत्रकारों के लिए समय नहीं देने पर निंदा प्रस्ताव पारित

रूद्रपुर। कुमायू युवा प्रेस क्लब ने जिला पंचायत सभागार में पत्रकारिता दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किये गये जिला सूचना अधिकारी के कार्यक्रम में नहीं पहुंचने पर उनके खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया और जिला सूचना अधिकारी के रवैये पर नाराजगी व्यक्त की गयी इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित करने के साथ ही पत्रकारों के हितों के लिए एकजुट रहने का संकल्प भी लिया गया।

गोष्ठी में क्लब के संरक्षक कमल श्रीवास्तव ने कहा कि हिंदी पत्रकारिता का देश में स्वर्णिम इतिहास रहा है। स्वाधीनता आंदोलन में पत्रकारिता ने स्वतंत्रता की अलख जगाने में अहम भूमिका निभायी उन्होंने बताया कि मैने तराई में पत्रकारिता का वह दौर भी देखा है जब यहां आतंकवाद का साया था लेकिन तब भी कलम की ताकत कमजोर नहीं हुयी यहां के पत्रकारों ने निर्भीक होकर आतंकवाद के उस दौर का सामना करते हुए निष्पक्ष पत्रकारिता की उन्होंने कहा कि पत्रकारिता जितनी मजबूत होगी, उतना ही प्रजातंत्र भी मजबूत होगा उन्होंने कहा आज दुर्भाग्य की बात है कि पत्रकारों की संख्या तो बढ़ गयी है लेकिन पत्रकारिता कमजोर होती जा रही है। इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि पत्रकार एकजुट नहीं है। एक दूसरे की टांग खिंचाई के चलते पत्रकारों का शोषण हो रहा है। शासन प्रशासन मीडिया के हितों की अनदेखी कर रहा है। उन्होने कहा कि एकजुटता से ही पत्रकारों के हित सुरक्षित रह सकते हैं। उन्होंने कहा पत्रकार की ताकत उसकी अपनी कलम होती है, कलम की लेखनी तलवार से भी ज्यादा वार करती है पत्रकार देश का चौथा स्तंभ है जो कि देश की ताकत है। पत्रकार भाइयों को हमेशा सच्चाई के साथ खबर दिखानी चाहिए क्योंकि जीत हमेशा सत्य की होती है।

कुमायू युवा प्रेस क्लब के अध्यक्ष सौरभ गंगवार ने युवा प्रेस क्लब द्वारा पत्रकार हितों के लिए संघर्षों का जिक्र करते हुए कहा कि कुमांयू युवा प्रेस क्लब कुमांऊ में एकमात्र ऐसा संगठन है जो निरंतर पिछले 15 वर्षों से एकजुट होकर पत्रकार हितों के लिए काम कर रहा है। कोरोना काल में एक पत्रकार के सम्मान की लड़ाई की लड़ाई संगठन ने दिल्ली तक लड़ी और आखिरकार संगठन की जीत हुयी इसी तरह पुलिस के खिलाफ भी संगठन ने मोर्चा खोलकर संगठन की ताकत का अहसास कराया श्री गंगवार ने कहा कि हमारी एकजुटता ही हमारी मजबूती का आधार है। उन्होंने पत्रकारिता दिवस पर आयोजित इस गोष्ठी में बतौर मुख्य आमंत्रित किये गये जिला सूचना अधिकारी नदीम के नहीं पहुंचने पर उनकी निंदा की। उन्होंने कि डीआईओ से सहमति लेकर ही उन्हें कार्यक्रम में अतिथि बनाया गया था। उन्होंने कहा कि जिला सूचना अधिकारी शासन प्रशासन और पत्रकारों के बीच सेतु का काम करता है लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि जिला सूचना अधिकारी के पास पत्रकारों के लिए इतना भी समय नहीं है कि वह पत्रकारों के साल में एक बार होने वाले कार्यक्रम के लिए भी समय दे सकें। श्री गंगवार ने सूचना अधिकारी की कार्यशैली पर भी सवाल उठाये। गोष्ठी में सभी ने जिला सूचना अधिकारी के रवैये की निंदा की और उनके खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया। सौरभ गगवार ने आगे कहा कि संगठन पत्रकारों के हितों के लिए हमेशा तत्पर रहा हैं। किसी भी पत्रकार को उनकी जरूरत अगर आधी रात को भी पड़ेगी तो वह आधी रात को भी उसके साथ खड़े होंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी पत्रकार का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

संगठन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरबाज सिंह एडवोकेट ने कहा कि 30 मई के दिन 1826 को हिन्दी भाषा का पहला समाचार पत्र उतंड मार्तण्ड की शुरुआत हुई थी। हिंदी के उत्थान के लिए किया गया यह एक प्रयोग था इसीलिए इस दिवस को हिन्दी पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाते हैं। उन्होंने कहा कि आज सत्य खबर दिखाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। पत्रकार एकजुट नहीं हो पाते इसी लिए उनका उत्पीड़न होता है। उन्होंने कहा कि हमें एकजुटता के साथ एक दूसरे की मदद के लिए तत्पर रहना होगा उन्होंने कहा कि पत्रकारों में आपस में छोटा-बड़ा ये हीन भावना निकाल फेंक देनी चाहिए, हम आप सभी को एक परिवार की तरह सभी के सुख दुख में खड़े रहने के साथ साथ आपस में एक दूसरे को मेल-मिलाप से बनकर रहना होगा।

गोष्ठी का संचालन युवा प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष गोपाल भारती ने किया इस अवसर पर हरविंदर सिंह खालसा,भाष्कर पोखरियाल,महेन्द्र पोपली,अमन सिंह,जगदीश चन्द्र,संदीप पाण्डे,राजीव कुमार,राजकुमार शर्मा,रामपाल सिंह धनकर,सुरेन्द्र शर्मा,अर्जुन कुमार,धर्मपाल सिंह,आशू अहमद,अरमान हुसैन,गोपाल सिंह गौतम,नरेन्द्र राठौर,विजय बत्रा,प्रदीप मण्डल,राजेश कुमार,शेर सिंह राठौर,आकाश गंगवार आदि मौजूद रहै।।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.