Railway Apprentice: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) की ओर से साउथ वेस्टर्न रेलवे हुबली की ओर से अप्रेंटिसशिप पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के माध्यम से अप्रेंटिसशिप के 904 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। जो उमीदवार इस भर्ती में भाग लेने के इच्छुक हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आरआरसी की ओर से एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू की जा चुकी है। पात्र उम्मीदवार साउथ वेस्टर्न रेलवे हुबली की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrchubli.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी तय की गयी पात्रता एवं मापदंड अवश्य जांच लें।

RRC South Western Railway Apprentice: भर्ती के लिए क्या है योग्यता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं या इसके समकक्ष (10+2 एग्जामिनेशन सिस्टम) उत्तीर्ण किया हो। अभ्यर्थियों ने 10वीं न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने NCVT/SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष होनी चाहिए एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष से ज्यादा न हो। आयु की गणना 2 अगस्त 2023 के अनुसार की जाएगी। ऊपरी आयु सीमा में छूट रेलवे के नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

RRC Hubballi Apprentice: कब कर सकते हैं आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 जुलाई 2023 से शुरू कर दी गयी है। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 2 अगस्त 2023 निर्धारित है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इन्हीं तिथियों में आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं। तय तिथि के बाद भरे गए आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

Railway Recruitment: चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयन के लिए मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी। मेरिट लिस्ट मैट्रिकुलेशन में प्राप्त प्रतिशत अंक एवं आईटीआई में प्राप्त प्रतिशत अंकों के आधार पर की जाएगी। किन्हीं दो उम्मीदवारों को बराबर मार्क्स प्राप्त होने पर अधिकतम आयु वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।