Sunday, May 26, 2024

Latest Posts

सीएम धामी ने ‘अपणि सरकार’ मोबाइल एप किया लांच, अब मोबाइल पर मिलेंगी 427 सेवाएं

सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी से तैयार ‘अपणि सरकार ‘ पोर्टल का एन्ड्रायड बेस्ड मोबाइल एप और सीएम हेल्पलाइन मोबाइल एप शुक्रवार को लांच किया गया। सीएम धामी ने इसका शुभारंभ किया। इससे पहले उन्होंने संगिनी एप का भी शुभारंभ किया।

सीएम पुष्कर सिंह धामी
विस्तार

अब सरकार से मिलने वाली 427 सेवाएं आपके मोबाइल पर मिलेंगी। सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी(आईटीडीए) ने अपणि सरकार पोर्टल की सेवाएं मोबाइल ऐप पर उपलब्ध करा दी हैं। वहीं, सीएम हेल्पलाइन की सुविधा भी अब मोबाइल ऐप से मिलेगी।

शुक्रवार को राज्य स्थापना दिवस वर्षगांठ पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आईटीडीए की सेवाओं का शुभारंभ किया। इसके तहत अपणि सरकार मोबाइल ऐप लांच किया गया जो कि प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो गया है। इस मोबाइल ऐप पर राज्य की 254 सेवाएं और अन्य 173 सेवाएं वेब लिंक के माध्यम से उपलब्ध होंगी। इस ऐप पर लॉगिन करके आप सेवाओं का लाभ घर बैठे ले सकते हैं।

प्रदेश के इन 25 विभागों की सेवाएं सीधे मिलेंगी
सैनिक कल्याण विभाग की चार, लघु सिंचाई विभाग की 15, गृह विभाग की दस, निबंधन विभाग की पांच, राजस्व विभाग की 18, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की दो, कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग की तीन, शहरी विकास निदेशालय की आठ,पंचायती राज विभाग की 12, समाज कल्याण विभाग की नौ, मत्स्य विभाग की सात, पेयजल विभाग की नौ, ऊर्जा विभाग की 23, राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की एक, तकनीकी शिक्षा विभाग की 14, विद्यालयी शिक्षा विभाग की 20, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग की 12, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की तीन, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग की 22, आयुर्वेदिक एवं यूनानी की 13, ग्राम्य विका विभाग की दो, कृषि विभाग की पांच, कृषि एवं कृषि विपणन विभाग की 19, लोक निर्माण विभाग की दो और विधिक माप विज्ञान विभाग की 16 सेवाएं इस मोबाइल ऐप के माध्यम से सीधे मिलेंगी। 

इन 24 विभागों की सेवाओं के वेब लिंक मिलेंगे
राज्य परिवहन विभाग, ई-कोर्ट सेवाएं, वस्तु एवं सेवा कर, आयकर विभाग, नागर विमानन मंत्रालय की नौ, पैन सेवा पोर्टल की नौ, बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति की आठ, विदेश मंत्रालय पासपोर्ट सेवा के तहत आठ, भारत निर्वाचन आयोग की सात, यूआईडीएआई की सात, कृषि और किसान कल्याण विभाग की छह, उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड की छह, उत्तराखंड स्वरोजगार योजनाएं की पांच, शहरी विकास निदेशालय की चार, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण व उच्च शिक्षा विभाग की तीन-तीन, जीवन प्रमाण की छह, उत्तराखंड जल संस्थान की पांच, पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय की तीन, रेल विभाग की तीन सूचना का अधिकार की तीन, उकाडा उत्तराखंड की तीन, नगर निगम देहरादून की एक और स्वास्थ्य विभाग की ऑनलाइन पंजीकरण की एक सेवा का वेब लिंक इस मोबाइल ऐप पर मिलेगा।

अब अपने मोबाइल से सीधे सीएम को भेजें शिकायत
आईटीडीए ने सीएम हेल्पलाइन का भी एंड्रोयड मोबाइल ऐप तैयार किया है। इस मोबाइल ऐप से प्रदेश के दुर्गम इलाकों में रहने वाले लोग भी सीधे मुख्यमंत्री को अपनी शिकायत भेज सकेंगे। इसे प्ले स्टोर पर सीएम हेल्पलाइन लिखकर डाउनलोड किया जा सकता है।

आईटीडीए की यह तीन सेवाएं भी शुरू
डीएआरसी लेक : यह केंद्रीयकृत डाटा स्टोरेज प्लेटफार्म है, जिसे जीआईएस और ड्रोन का डाटा स्टोर करने के लिए तैयार किया गया है। इस पर स्थानीय ड्रोन पायलटों की सूची भी रहेगी जो कि कोई भी विभाग एक्सेस कर सकेगा।
एसडी-वान- हर तहसील, ब्लॉक, मुख्यालय की जिले से कनेक्टिविटी बाधित होने पर भी इससे इंटरनेट कनेक्टिविटी सुचारू रहेगी। यह हाई स्पीड इंटरनेट प्रणाली है। आईटीडीए-सीएएलसी- इसका पहला सैटेलाइट सेंटर ऋषिकेेश में स्थापित किया गया है। अब प्रदेशभर में यह सेंटर बनेंगे, जिससे युवाओं को ड्रोन चलाने, ठीक करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.