Wednesday, June 19, 2024

Latest Posts

रिपोर्टर राजीव गौड रुद्रपुर

रूद्रपुर । एकल सदस्यीय समर्पित आयोग के माननीय अध्यक्ष बीएस वर्मा ने शुक्रवार को ओबीसी आरक्षण के सम्बन्ध में नगर निगम रूद्रपुर, नगर पालिका गदरपुर, किच्छा एवं नगर पंचायत केलाखेड़ा, दिनेशपुर, गुलरभोज के निर्वाचित प्रतिनिधियों व अन्य हितबद्ध जन सामान्य की सुनवाई की।
सुनवाई के दौरान आयोग के अध्यक्ष बीएस वर्मा तथा सदस्य सचिव ओमकार सिंह ने कहा कि जातिगत आकड़े वास्तविक तथा शुद्ध हों, क्योंकि ये डाटा आरक्षण का आधार है। उन्होंने कहा कि गांवो की तुलना में शहरों का जातिगत सर्वे कार्य कठिन है, क्योंकि शहरी क्षेत्रों में पास में रह रहे व्यक्तियों के बारे में सही से जानकारी नही होती है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग सभी व्यक्तियों को आस-पास निवास करने वाले व्यक्ति की जाति का पता होता है।
जन सुनवाई के दौरान कुछ व्यक्तियों द्वारा तर्क देते हुए नगर निगम रूद्रपुर में कराये गये सर्वे पर आपत्तियां की गई। आपत्तियों को मा.अध्यक्ष ने गंभीरता से लेते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी के स्थान पर जिला पंचायतराज अधिकारी के निर्देशन में सर्वे कराने तथा एसडीएम किच्छा को पर्यवेक्षक बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने सुपरवाईजरों को सर्वे कार्य पर पैनी नज़र बनाए रखने के निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट किया कि सर्वे कार्य में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने पार्षदों, पूर्व पार्षदों को साथ बैठक आयोजित कराते हुए सर्वे के बारे में जानकारी देने के निर्देश नगर आयुक्त को दिये। उन्होंने 15 दिन के भीतर सर्वे कार्य कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी नगर निकायों को अपनी-अपनी सर्वे रिपोर्ट नोटिस बोर्ड तथा वार्डवार सार्वजिनक करने तथा अखबारों में प्रकाशित कराने के निर्देश दिये।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जिन क्षेत्रों के प्रपत्र-3 तथा प्रपत्र-11 में 08 प्रतिशत से अधिक का अन्तर हैं, वहॉ पर पुनः सर्वे कार्य कराया जाये। उन्होंने सर्वे कार्य घर-घर जाकर कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
बैठक में मेयर रामपाल सिंह ने कहा कि सर्वे रिपोर्ट शुद्ध व वास्तविक होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही पार्षदों, पूर्व पार्षदों के साथ बैठक आयोजित करते हुए सर्वें के बारे में जानकारी साझा की जायेगी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एवं नगर आयुक्त विशाल मिश्रा ने कहा कि आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन कराया जायेगा।
बैठक में गदरपुर पालिकाध्यक्ष गुलाम गौस, दिनेशपुर नगर पंचायत अध्यक्ष सीमा सरकार, जिला पंचायतराज अधिकारी रमेश चन्द्र त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.