Thursday, February 22, 2024

Latest Posts

रुराजीव गौड़ रुद्रपुर। भदईपुरा में सनातन धर्म रामलीला कमेटी भदईपुरा द्वारा आयोजित प्रभु श्रीराम की लीला के तीसरे दिन के मंचन का पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने अनिल चौहान के साथ दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया !

रामलीला में तीसरे दिन कलाकारों द्वारा श्रवण कुमार का माता पिता को चार धाम की यात्रा से लेकर प्रभु श्रीराम जी के जन्म तक का सुन्दर मंचन किया गया !

पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने अपने संबोधन में कहा कि प्रभु श्रीराम का नाम जब हम सुनते है तो हमारे मन में मर्यादा पुरुष की छवि आ जाती है ।मर्यादापुरषोतम श्री राम कलयुग में जीने का आधार है। भगवान श्री राम को याद करते है ही शांत मुख, कमल सामान नयन , मन मोहनी मुस्कान, और एक ठहर से परिपूर्ण छवि सामने आ जाती है। हम बचपन में बच्चों में कृष्ण की छवि देखते है। लेकिन जब एक पुरुष की बात आती है तो हमे सब में एक राम चाहिये। प्रभु श्रीराम जो आज्ञाकारी है कैकई माँ के वनवास देने पर भी उन्होंने कभी उनका अपमान नही किया। प्रभु श्रीराम जो पत्नी प्रिये थे सीता जी के वनवास जाने के बाद भी पर स्त्री के बारे में नही सोचा। प्रभु श्रीराम जो वचन के पालन करने वाले है जब उनके पिता द्वारा वचन दिया गया तो उन्होंने वनवास जाके भी उसे पूरा किया बिना अपने कष्ट का ध्यान रखते हुए। ऐसे भगवान राम की कल्पना करते ही मन प्रसन्न हो जाता है।

इस कलयुग में जीवन का आधार सिर्फ भगवान राम की कथा है। उन्होंने जग को सही और गलत समझाने के लिए सारे कष्ट खुद सहे। प्रजा के राजा बनकर सीता जी को वनवास दिया लेकिन सीता जी के पति होने की वजह से खुद राजमहल में वनवास का जीवन जीते रहे। सनातन संस्कृति में कहा भी जाता है कलयुग में तो कोई एक राम नाम भी ले ले तो उसका उद्धार निश्चित है। रामलीला कमेटी द्वारा मुख्य अतिथि पूर्व विधायक राजेश शुक्ला को अंग वस्त्र भेंट किया गया! इस दौरान रामलीला कमेटी के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह राघव, विशिष्ट अतिथि मनीष शुक्ला, रजत दिक्षित, महेंद्र शर्मा, कमेटी के सदस्य मनमोहन यादव, राजपाल यादव, सतीश वर्मा, मनोज शर्मा, राजवीर यादव, जितेंद्र यादव, ओमपाल सिंह, राजेंद्र यादव, परमानंद यादव, बंटी, ईश्वर शर्मा, चंद्रपाल यादव, बॉबी राघव, सतीश गोस्वामी, बॉबी यादव, मनीष गंगवार, सत्यवीर सिंह, सोनू चौहान, आदेश यादव, हरिश्चंद्र यादव, राजन पांडे, अनूप गंगवार, संतोष वर्मा, होरी लाल प्रजापति, किशोर पाल यादव, लाल शर्मा समेत समस्त वार्डवासी उपस्थित थे!

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.