Friday, April 19, 2024

Latest Posts

रूद्रपुर। लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में कुर्मी महासभा (रजि0) का सातवां पटेल जयंती सम्मान समारोह रविवार को गोल मडईया ट्रांजिट कैम्प में आयोजित किया गया सम्मान समारोह में कुर्मी महासभा से जुड़े करीब एक हजार लोगों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया समारोह में शहर की ज्वलंत समस्याओं को लेकर शासन स्तर पर आवाज उठाने का निर्णय लिया गया।

सम्मान समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि महिला कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मीना शर्मा, विशिष्ठ अतिथि महानगर कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष सीपी शर्मा,कांग्रेस नेता अनिल शर्मा,वरिष्ठ समाजसेवी सुशील गावा, तराई क्रांति संगठन के केन्द्रीय अध्यक्ष कमल श्रीवास्तव,कुर्मी महासभा के केन्द्रीय अध्यक्ष सौरभ गंगवार,भाजपा जिला मंत्री अजीत शाह,पूर्व सभासद ओमप्रकाश गंगवार, रामाधारी गंगवार एवं प्रेमपाल गंगवार ने संयुक्त रूप से सरदार पटेल के चित्र के सम्मुख दीप जलाकर किया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीमती मीना शर्मा ने कुर्मी महासभा की ओर से हर वर्ष आयोजित होने वाले सम्मान समारोह की सराहना की।

उन्होंने कहा कि कुर्मी महासभा पिछले कई वर्षों से गरीब जरूरतमंदों की आवाज को बुलंद कर रही है। महासभा ने शहर की समस्याओं को लेकर समय समय पर संघर्ष करके अपनी एक अलग पहचान कायम की है। श्रीमती शर्मा ने कहा कि सरदार पटेल हम सभी के प्रेरणास्रोत हैं उनकी जयंती के उपलक्ष्य में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी है। श्रीमती शर्मा ने कहा कि सरदार पटेल ने देश के लिए जो योगदान दिया उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। आज देश को उनकी जैसी सोच और नेतृत्व की जरूरत है।

कांग्रेस के कार्यवाहक महानगर अध्यक्ष सीपी शर्मा ने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल का जीवन देश के लिए समर्पित रहा उनकी देश भक्ति और संघर्ष हम सभी के लिए प्रेरणादायी है। सरदार बल्लभ भाई पटेल ने शराब, छुआछूत और नारियों पर अत्याचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी हिन्दू-मुस्लिम एकता को बनाए रखने की पुरजोर कोशिश की। पटेल जी की दृढ़ता के सामने अंग्रेजी हुकूमत को भी झुकना पड़ा। उन्होंने बिना 562 रियासतों का भारत संघ में विलय करके चुनौती पूर्ण काम किया था। आज कुर्मी महासभा सरदार पटेल के आदर्शों पर चलकर गरीब जरूरतमंदों की मदद का जो काम कर रही है वह निश्चित ही सराहनीय है।

वरिष्ठ समाजसेवी सुशील गावा ने कहा कि आज ट्रांजिट कैम्प क्षेत्र में तमाम मलिन बस्तियां ऐसी हैं जहां मूलभूत सुविधायें भी नहीं हैं। चुनाव जीतने के बाद इन बस्तियों में नेता झांकने भी नहीं आते। उन्होंने कहा कि गरीब मजदूरों को सत्ताधारी लोग बेवकूफ बनाकर सिर्फ अपना उल्लू सीधा करते हैं। ऐेसे मौका परस्त लोगों से अब लोगों को सावधान होने की जरूरत है। श्री गावा ने कहा कि कुर्मी महासभा ऐसे गरीब जरूरतमंदों की आवाज को उठाने का काम करके मानव सेवा का काम कर रही है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए तराई क्रांति संगठन के केन्द्रीय अध्यक्ष कमल श्रीवास्तव ने कहा कि मलिन बस्तियों के लोग आज इसी लिए बदहाल हैं क्यों कि उनमें एकजुटता नहीं है। एकजुट नहीं होने के कारण ही राजनैतिक दल गरीब जनता का फायदा उठाकर सत्ता हथिया लेते हैं उसके बाद ऐसे लोगों को उनके हाल पर छोड़ देते हैं। उन्होंने कहा कि छोटी छोटी बस्तियों में विकास की बात सिर्फ घोषणाओं तक सीमित रहती है। उन्होंने कहा कि कहा कि गरीब जनता अगर एकजुट हो जाये ताक सत्तापक्ष के लोगों को बड़े से बड़ा काम करने के लिए मजबूर कर सकती है। कमल श्रीवास्तव ने लोगों से अपने हितों को लेकर जागरूक होने और संघर्ष के लिए तैयार रहने का आहवान किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कुर्मी महासभा के केन्द्रीय अध्यक्ष सौरभ गंगवार ने कार्यक्रम में पहुंचे सभी अतिथियों एवं अन्य लोगों का आभार व्यक्त किया उन्होंने कहा कि कुर्मी समाज को आज अपने अधिकारों को लेकर एकजुट होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि महासभा जनसमस्याओं के लिए किसी भी संघर्ष से पीछे नहीं हटेगी श्री गंगवार ने भाजपा के नेताओं को जमकर कोसा उन्होंने कहा कि शहर में भाजपा के कुछ नेता घमंड में इस कदर चूर गये हैं कि खुद को मुख्यमंत्री समझने लगे हैं। समय आने पर ऐसे नेताओं को जनता सबक सिखायेगी उन्होंने कहा कि कुर्मी महासभा पिछले लम्बे समय से कई समस्याओं के निराकरण की मांग उठाती रही है। खासकर जाति प्रमाण पत्र की बहुत बड़ी समस्या है। जाति प्रमाण पत्र के लिए 35 साल का रिकार्ड मांगा जा रहा है जो कि यहां के लोगों को सरलता से उपलबध नहीं हो पा रहा है। लोगों को प्रमाण पत्र के लिए अनावश्यक चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसको लेकर शीघ्र ही मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा जायेगा। साथ ही सौरभ गंगवार ने मेयर की सीट को पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित करने के लिए भी शासन स्तर पर आवाज उठाने की बात कही सौरभ गंगवार ने कहा दुर्भाग्य है कि ट्रांजिट कैम्प जैसी बड़ी आवादी वाले क्षेत्र में सरकारी सस्ता गल्ला की मात्र एक दुकान है जिसके चलते बड़ी संख्या में लोग सरकारी राशन से वंचित हो रहे हैं। यहां पर दो और डिपो खुलवाने की मांग भी प्रमुखता से शासन स्तर पर उठाई जायेगी। इसके अलावा आवास विकास पुलिस चौकी को ट्रांजिट कैम्प थाने से सम्बद्ध, मेडिकल कालेज सुचारू रूप से संचालित किये जाने और रूद्रपुर शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए पार्किंग स्थल बनाने की मांग भी प्रमुखता से उठाई जायेगी। केन्द्रीय अध्यक्ष ने कहा कि इन समस्याओं के साथ साथ अन्य समस्याओं को लेकर भी संघर्ष किया जायेगा जरूरत पड़ी तो बड़ा आंदोलन भी खड़ा किया जायेगा।

इससे पूर्व कार्यक्रम में पहुंचे सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए उन्हें शॉल ओढ़ाकर और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया साथ ही कुर्मी महासभा से जुड़े करीब एक हजार लोगों को भी मंच पर शॉल् ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन कुर्मी महासभा की प्रदेश संयोजक रामाधारी गंगवार ने किया जबकि अध्यक्षता वरिष्ठ सदस्य ओमप्रकाश गंगवार ने की कार्यक्रम में केन्द्रीय महामंत्री मनोहर लाल गंगवार,महेश गंगवार, कृष्ण पाल,सियाराम,प्रेमपाल गंगवार,कृष्ण पाल गंगवार,चोखे लाल,राजेन्द्र गंगवार भगवान सिंह,मनोहर लाल गंगवार,भानु प्रताप सिंह गंगवार,कमलेश गंगवार,महेश गंगवार, हरप्रसाद गंगवार,सियाराम गंगवार,करन गंगवार,राकेश गंगवार,प्रेमपाल गंगवार, हरदयाल गंगवार,सतपाल गंगवार,कमलेश गंगवार,लोकपाल,विशाल गंगवार,विमल कुमार,आकाश गंगवार,चोखे लाल गंगवार, ज्ञान प्रकाश गंगवार,आशा राम गंगवार,जीवन राय गंगवार,एड सीपी गंगवार सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.