देहरादून, । शहर में वर्षा काल में डेंगू की दस्तक हो गई है। डेंगू के मामले आने के बाद नगर निगम भी नींद से जाग गया है। रोकथाम के लिए नगर आयुक्त ने आपात बैठक बुलाकर अधीनस्थों को दिशा-निर्देश जारी किए। आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर सर्वे करेंगी। लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही नगर आयुक्त ने डेंगू के मच्छर का लार्वा नष्ट करने के लिए त्वरित कदम उठाने के निर्देश दिए।

मंगलवार को नगर आयुक्त मनुज गोयल ने अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें निर्देश दिए कि आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम बनाकर अपने-अपने क्षेत्र में प्रतिदिन कम से कम 40 घरों में सर्वे कराया जाए। प्रत्येक टीम अपने क्षेत्र की खाली या निर्माणाधीन इमारतों की सूचना क्षेत्रीय सुपरवाइजर को देगी और क्षेत्रीय सुपरवाइजर उक्त स्थान पर डेंगू की रोकथाम के लिए कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

डेंगू से बचने के लिए फॉगिंग कराने के निर्देश

नगर आयुक्त ने मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी सफाई निरीक्षक व सुपरवाईजरों को निर्देशित करें कि वे समस्त क्षेत्र में डेंगू की रोकथाम के लिए फॉगिंग अनिवार्य रूप से कराएं और डेंगू की रोकथाम में लापरवाही बरतने वाले नागरिकों-प्रतिष्ठानों पर चालान की कार्रवाई करें। डेंगू को गंभीरता से लेने के आदेश देते हुए उन्होंने साफ कहा कि इससे बचने के लिए सारी तैयारियां कर ली जाएं।

कूड़ा वाहन करेंगे जागरूक, इंटरनेट मीडिया पर भी प्रचार

नगर आयुक्त ने डेंगू की रोकथाम के लिए प्रचार पर भी जोर दिया। उन्होंने जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी टीमों को डेंगू से संबंधित प्रचार सामग्री उपलब्ध कराएं। मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी को नगर निगम की कूड़ा उठाने वाले वाहनों में डेंगू रोकथाम से संबंधित जिंगल्स चलाने के निर्देश दिए। साथ ही 30 सेकंड का जागरूकता वीडियो क्लिप बनाकर इंटरनेट मीडिया पर प्रचार किया जाएगा। इसके अलावा नगर आयुक्त ने बुधवार दोपहर 12 बजे आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ कार्यशाला आयोजित करने को भी कहा।

दून में डेंगू को 30 बेड आरक्षित

जिले में डेंगू के छह मामले सामने आने के बाद दून अस्पताल प्रबंधन भी अलर्ट हो गया है। मंगलवार को यहां आयुष्मान विंग में 30 बेड डेंगू के लिए आरक्षित कर दिया गए। यहां पर मच्छरदानी एवं पर्याप्त स्टाफ की व्यवस्था कर दी गई है। फिजिशियन डा. अंकुर पांडेय को नोडल अधिकारी बनाया गया है।