Wednesday, July 10, 2024

Latest Posts

रिपोर्टर राजीव कुमार उधम सिंह नगर

खेलने से स्वस्थ्य शरीर के साथ होता है स्वस्थ्य मन का निर्माण : रेखा आर्या

खेल मंत्री रेखा आर्या ने खिलाड़ियो से नशे से दूर रहने की कि अपील,कहा नशा करता है सपनों को खत्

खेल और खिलाड़ियो के लिए राज्य सरकार ने शुरू की हैं कई योजनाएं,38 वे राष्ट्रीय खेलो के आयोजन से पूर्व सरकार 4 प्रतिशत आरक्षण को लागू करने के प्रति है प्रतिबद्ध-रेखा आर्या

 

रुद्रपुर    :आज सूबे की खेल मंत्री रेखा आर्या ने रुद्रपुर(जनपद उधमसिंह नगर) स्थित मनोज सरकार स्पोर्ट्स स्टेडियम में ‘राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ-2023″ में प्रतिभाग किया। जहां कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं ने देवभूमि की संस्कृति का परिचय देते हुए शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की।इस दौरान खेल मंत्री ने 13 जनपदों से आये हुए खिलाड़ियों को उनकी प्रतियोगिताओं के लिए शुभकामनाएं दी साथ ही सभी के साथ संवाद किया।उन्होंने सरकार की तरफ से चलाई जा रही खेल योजनाओं की सभी खिलाड़ियो से जानकारी ली जिसपर समस्त खिलाड़ियो ने खेल विभाग द्वारा संचालित योजनाओं पर खुशी व्यक्त की।

खेल मंत्री ने सभी खिलाड़ियों से कहा कि आज खेल एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिये हम सभी स्वस्थ्य मन के साथ ही स्वस्थ्य तन को प्राप्त कर सकते हैं।हमे खेल जहां जीवन मे अनुशासन सिखाता है,वही खेल से टीम भावना और टीम का नेतृत्व करना भी सीखते हैं।कहा कि आज राज्य सरकार ने खेल और खिलाड़ियो को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाई हैं यह सभी योजनाएं आप सभी के लिए मील का पत्थर साबित होंगी।खिलाड़ियो से कहा कि हार से घबराना नही चाहिए बल्कि हार से सीखते हुए एक नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि हार कर जितने वाले को ही बाजीगर कहते हैं।

कहा कि राज्य सरकार ने खेल व खिलाड़ियो के लिए कई योजनाएं चलाई हैं।आज मुख्यमंत्री उदीयमान योजना हो या मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना इनके जरिये हमारे बच्चे लाभ प्राप्त कर रहे हैं।हमने स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड बनाया है ताकि हमारे खिलाड़ियो के लिए उनकी खेल में धन की कमी ना आने पाए।इसके साथ ही हम स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, गर्ल्स कॉलेज/छात्रावास बनाने जा रहे हैं।वहीं अपने खिलाड़ियो के लिए हम आउट ऑफ टर्न जॉब को लेकर आये है।कहा आज खेल को बढ़ावा देने के लिए हम हर संभव कार्य कर रहे हैं।खेल महाकुंभ एक ऐसा ही माध्यम है जिसके द्वारा हमारे खिलाड़ियो की प्रतिभा निखरतीं है और जो खिलाड़ियो की छुपी प्रतिभा को निखारने के भी काम कर रहा है।कहा कि खेल महाकुंभ के बाद हम राज्य स्तर पर प्रतियोगिता का शुभारंभ करने जा रहे हैं ताकि हमारे खिलाड़ी अगले वर्ष आयोजित होने जा रहे राष्ट्रीय खेलो में प्रतिभाग कर सके।

वहीं उन्होंने सभी से नशे से दूर रहने की अपील की कहा कि अगर जीवन मे किसी लक्ष्य को प्राप्त करना है तो हमे नशे से दूर रहना होगा । नशा एक ऐसी चीज है जो हमारे सपनो को तो खत्म करती ही है । साथ ही हमे अंदर से खोखला भी बनाती है।आज का युवा अपने मकसद और अपने सपनो से सिर्फ इसलिए भटक रहा है क्योंकि वह नशे की गिरफ्त में है। आज युवा पीढ़ी को नशे से दूर करने की जरूरत है ।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष कमल जिंदल निर्वतमान मेयर रुदपुर रामपाल उत्तराखंड ओलंपिक संघ के सचिव डॉ D.K सिंह ,मुख्य विकास अधिकारी उधमसिंह नगर विशाल मिश्रा,जिला युवा कल्याण अधिकारी भूपेंदर रावत ,क्रीड़ा अधिकारी कुमाऊं विश्वविद्यालय नागेंद्र शर्मा ,जिला क्रीड़ा अधिकारी गिरीश कुमार,जिला प्रोबेशन अधिकारी सुश्री व्योमा जैन,खंड शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र सिंह ,सीएमओ मनोज कुमार सहित अधिकारीगण और खिलाड़ी उपस्थित रहे।

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.