Thursday, April 25, 2024

Latest Posts

Chardham Yatra 2022 चारधाम यात्रा में जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। केदारनाथ धाम के लिए सबसे ज्यादा 226173 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है। अगर आप भी यात्रा के लिए आने का मन बना रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें…गंगोत्री-यमुनोत्री और kedarnath धाम के कपाट खुलने के बाद अब यात्रा अपने पूरे खुमार पर है। हालांकि अभी बदरीनाथ धाम के कपाट खुलना अभी बाकी है। आगामी आठ मई को badrinath धाम के कपाट खुलने के बाद यात्रा अपने पूर्ण स्वरूप में आ जाएगी।चारधाम यात्रा में जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है।

केदारनाथ धाम दर्शन के लिए अब तक सबसे ज्यादा 226173 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है। वहीं चारधाम सहित हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए अब तक कुल 653963 श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं।राज्य सरकार की तरफ से यात्रा के लिए कोविड जांच की negitive रिपार्ट साथ लाने की बाध्यता नहीं रखी गई है। ऐसे में इस बार यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावना है। अगर आप भी चारधाम यात्रा के लिए उत्‍तराखंड आने का मन बना रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें…

 

 

इन बातों का रखें ध्‍यान

-पंजीकरण जरूर करवाएं : चार धाम यात्रा पर जाने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की वेबसाइट https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/ पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। इसके अलावा पंजीकरण के लिए टूरिस्ट केयर उत्तराखंड एप भी डाउनलोड किया जा सकता है।

जीएमवीएन की वेबसाइट से ही करें हेली सेवा की बुकिंग : केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा की सुविधा भी उपलब्ध है। हेली सेवा की बुकिंग गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) की आधिकारिक वेबसाइट https://heliservices.uk.gov.in/ पर ही करें।

-हेल्पलाइन नंबर : टोल फ्री नंबर 1364, 0135-1364

– यात्रा पर जाने से पहले उम्रदराज लोग डाक्टर से परामर्श अवश्य लें।

गर्म कपड़े जैसे कि टोपी, मफलर, जैकेट, स्वेटर आदि जरूर रख लें।

जूते पहनकर ही यात्रा पर जाएं।

खानपान का विशेष ख्याल रखें।रात 10 बजे से सुबह चार बजे तक पर्वतीय मार्गों पर सफर प्रतिबंधित रहेगा। यात्रा के दौरान रात में सफर न करें। साथ ही रुक-रुक कर सफर करें तो बेहतर रहेगा।

– यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर या जानकारी लेने के लिए पुलिस चेकपोस्ट की मदद लें।

– अगर टैक्सी या किराये के किसी अन्य वाहन से यात्रा पर जा रहे हैं तो असुविधा से बचने के लिए यह जरूर मालूम कर लें वाहन संचालक ने ग्रीन ट्रिप कार्ड बनवाया है या नहीं।

 

धाम में आवासीय सुविधा के लिए अग्रिम बुकिंग करा लें। यात्रा के दौरान पुलिस विभाग की ओर से मौसम और मार्ग की जानकारी आपके मोबाइल पर उपलब्ध कराई जाएगी

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.