UP Police Constable Vacancy 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया का शुरू होने का इंतजार राज्य के लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के साथ पीएसी, जेल वार्डन और फायरमैन के कुल 37 हजार पदों पर भर्ती की जानी है। इस भर्ती के लिए यूपी सरकार के ‘मिशन रोजगार’ द्वारा अपडेट 11 जनवरी 2023 को जारी किया गया था, जिसमें कुल पदों की संख्या 37 हजार रखे जाने की आधिकारिक जानकारी साझा की गई थी। हालांकि, इस अपडेट आवेदन प्रक्रिया शुरू होने को लेकर जानकारी नहीं दी गई थी।

दूसरी तरफ, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपीपीआरपीबी द्वारा कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जा सकती है और इसे जुलाई 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि बोर्ड द्वारा अधिसूचना को जुलाई में जारी किया जा सकता है।

UP Police Constable Vacancy 2023: कौन कर सकता है आवेदन?

उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट (12वीं) उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, महिला और पुरुष उम्मीदवारों को निर्धारिक शारीरिक मानदंडों को भी पूरा करना होगा।

UP Police Constable Vacancy 2023: कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन?

उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा, शारीरिक मापदंड परीक्षा (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जा सकता है। हालांकि, निश्चित चयन प्रक्रिया की जानकारी के लिए उम्मीदवारों को UPPRPB द्वारा जारी किए जाने वाली अधिसूचना का इंतजार करना होगा।