Sunday, May 26, 2024

Latest Posts

रिपोर्टर राजीव कुमार उधम सिंह नगर

 

अग्निवीर योजना से अनुशासित बनेगा भारत : अजय भट्ट

नैनीतात-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने कालाढूंगी में चुनाव प्रचार के दौरान कहा कि विपक्ष मुख्य रूप से कांग्रेस अग्निवीर योजना को लेकर भ्रम फैला रही है।

जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्रालय ने दुनिया की सवोच्च सैन्य शक्ति वालों देशों का अध्ययन करने के बाद ही इसे भारत में लागू किया है। इजरायल के नागरिक स्वेच्छा से सेना का प्रशिक्षण लेते हैं, ये उनकी कोई मजबूरी नहींहै, बल्कि देश के प्रति समर्पण की भावना है। उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना के लाभ न बताकर विपक्ष सिर्फ और सिर्फ भ्रम फैला रहा है, ताकि देश का युवा खुद को राष्ट्र के प्रति समर्पित न कर सके। रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि अग्निवीर योजना को लेकर अभी तक कांग्रेस ने देश के युवाओं को गुमराह करने का प्रयास किया है। अजय भट्ट ने कहा कि अग्निवीर योजना से देश के युवाओं को लाभ ही लाभ होगा क्योंकि अगर वे साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच सेना में जाते हैं और अग्निवीर बन जाते हैं तो उन्हें आर्मी की पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी। एक रेगुलर आर्मी अफसर की तरह ही उन्हें ट्रीट किया जाएगा। यही नहीं रिटायरमेंट के बाद जब वे सिविल सर्विस या किसी भी सरकारी नौकरी में आवेदन करेंगे तो उन्हें पहले वरीयता मिलेगी। यानी वो सिविल पुलिस, पीएसी, बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ जैसे अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए उनका अलग कोटा होगा जिसका उन्हें सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अग्निवीरों एक बैच से अधिकतम 25 फीसदी अग्निवीरों को परमानेंट सेना की सर्विस मिल रही है। ट्रेनिंग अवधि मिलाकर कुल चार साल की नौकरी है। पहले साल अग्निवीरों को इन 21000 रुपये वेतन मिलता है जो दूसरे वर्ष में 23 000 रुपये, तीसरे वर्ष में 25000 रुपये और चौथे वर्ष में 27000 रुपये वेतन मिलता है। इसके अलावा 30 दिन का वार्षिक अवकाश भी दिया जाता है और फील्ड अलाउंस भी दिया जा रहा है। सेवानिवृत्ति के बाद ‘अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट’ मिलेगा जिससे उन्हें भविष्य में दूसरी नौकरी में चुने जाने में प्राथमिकता मिलेगी। सेवानिवृत्ति पर मिलने वाली एक मुश्त राशि से कोई भी अग्निवीर अपना कारोबार भी कर सकता है।
नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी व रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि सबसे बड़ी बात तो यह है कि देश का हर वो युवा जो अग्निवीर योजना का हिस्सा बनता है उसमें राष्ट्रवाद की भावना पैदा होती है। इससे बड़ी बात एक और ये है कि फौज की ट्रेनिंग लेने से युवा वर्ग अनुशासित होगा और जब देश का युवा अनुशासित होता है तो देश अनुशासित होता है। अनुशासन किसी परिवार, संस्थान, विभाग, कारपोरेट और राष्ट्र की तरक्की की पहली सीढ़ी होती है। भाजपा एक तरफ अनुशासित राष्ट्र बनाना चाहती है, लेकिन कांग्रेस ने तो आजादी के साथ ही देश के टुकड़े कर दिए, पहले कांग्रेस ने पाकिस्तान बनाया, फिर 1971 में बंग्लादेश बनाया, जबकि युद्ध भारत की सेना ने लड़ा और पाकिस्तान का एक बड़ा हिस्सा जीत लिया था, लेकिन कांग्रेस ने जीता हुआ हिस्सा पाकिस्तान को लौटा दिया। कांग्रेस देश के टुकड़े करना चाहती है, खालिस्तान समर्थक भी कांग्रेस की उपज है। इसलिए जनता को सावधान रहने की जरूरत है और भाजपा को और मजबूत बनाने की आवश्यकता है। इस विधायक एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत, भाजपा जिला अध्यक्ष प्रताप सिंह बिष्ट, वरिष्ठ भाजपा नेता महेश शर्मा, रमेश पाल सहित सैकड़ो लोग मौजूद थे
ललित मिगलानी

About The Author

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.